अंतर्राष्ट्रीय

दुनिया में खतरनाक जंग की तैयारी में चीन, “स्पेस मिलिट्री” के बाद अब साइबर युद्ध – India TV Hindi

चीन ने बनाई साइबर युद्ध यूनिट (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP
चीन ने बनाई साइबर युद्ध यूनिट (फाइल)

बीजिंग: दुनिया पर लगातार मंडराते तीसरे विश्व युद्ध के खतरे के बीच चीन सबसे घातक जंग की तैयारी में जुटा है. अभी हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह खुलासा करके पूरे विश्व में सनसनी मचा दी थी कि चीन ने अंतरिक्ष में स्पेस मिलिट्री की तैनाती कर रखी है. इससे बीजिंग के घातक युद्ध के इरादों का अंदाजा लगाया जा सकता है. अब चीन ने स्पेस वार के साथ साइबर युद्ध की भी बड़ी तैयारी प्रारम्भ कर दी है. जाहिर है जब दुनिया के अनेक देश, जमीनी, हवाई और समुद्री युद्ध में उलझे हैं, तब चीन स्पेस वार और साइबर युद्ध में स्वयं को मजबूत करने में जुटा है.

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शुक्रवार को साइबर युद्ध के लिए जनवादी मुक्ति सेना (पीएलए) की एक नयी शाखा सूचना सहायता बल की आरंभ की. उन्होंने बोला कि यह एक रणनीतिक शाखा और दुनिया की सबसे बड़ी सेना का एक प्रमुख स्तंभ होगा. चिनफिंग सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के अध्यक्ष होने के अतिरिक्त चीनी सेना के समग्र उच्च कमान, केंद्रीय सेना आयोग (सीएमसी) के भी प्रमुख हैं. उन्होंने बोला कि सूचना सहायता बल (आईएसएफ) की स्थापना की जा रही है जो एक मजबूत सेना के निर्माण की समग्र जरूरत के आलोक में सीपीसी और सीएमसी द्वारा लिया गया एक बड़ा फैसला है.

अंतरिक्ष और साइबर युद्ध में चीन दुनिया से निकल चुका है कोसों आगे

जमीनी युद्ध, हवाई युद्ध और समुद्री युद्ध में उलझी दुनिया से चीन कोसों आगे निकल चुका है. चीन ने अंतरिक्ष में भी अपने सैनिकों की तैनाती कर रखी है. अब वह साइबर युद्ध के लिए अलग यूनिट का गठन कर चुका है. इन क्षेत्रों में चीन की बढ़ती ताकत से अमेरिका समेत दुनिया के अनेक राष्ट्र दंग हैं. चीन द्वारा हाल में गठित सूचना सहायता बल (आईएसएफ) को पीएलए के रणनीतिक समर्थन बल (एसएसएफ) का संशोधित संस्करण बताया जा रहा है जिसे 2015 में अंतरिक्ष, साइबर, सियासी और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध से निपटने के लिए स्थापित किया गया था. (भाषा)

यह भी पढ़ें

उत्तर कोरिया ने कर दिया सबसे घातक सुपर लार्ज वारहेड क्रूज और विमानरोधी मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका तक जद में

इजरायल से छिड़ी जंग के बीच फ्रांस के ईरानी दूतावास में ग्रेनेड और विस्फोटक के साथ घुसा संदिग्ध, पेरिस पुलिस ने एक को दबोचा

Latest World News

Related Articles

Back to top button