अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर तथाकथित गुप्त धन मामले में व्यावसायिक रिकॉर्ड को गलत साबित करने का प्रयास करने का लगा आरोप

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर दो भिन्न-भिन्न मामलों में गंभीर इल्जाम हैं. क्या उन्होंने निष्पक्ष चुनाव के नतीजों को पलटकर और गैरकानूनी रूप से सत्ता में बने रहकर संविधान को नष्ट करने का कोशिश किया था? वहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर राष्ट्रपति अभियान के दौरान पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को कथित रूप से छुपाए गए पैसे के भुगतान को कवर करने के लिए कानून के अनुसार इल्जाम लगाया है. ट्रम्प पर तथाकथित गुप्त धन मुद्दे में व्यावसायिक रिकॉर्ड को गलत साबित करने का कोशिश करने का इल्जाम लगाया गया है.

अभियोजकों ने बोला कि डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 राष्ट्रपति चुनाव से पहले पोर्न स्टार को गुप्त रूप से धन देकर न सिर्फ़ प्लेबॉय मॉडल के साथ अपने यौन संबंध को छिपाने की प्रयास की, बल्कि उन्होंने पैसे देने की जानकारी छिपाकर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को ही करप्ट कर दिया. हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप के वकीलों ने न्यायालय में विरोधी वकीलों के आरोपों को नकार दिया और कहा, कि डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसी कोई गलती नहीं की है.

उनका इल्जाम था कि झूठे रिकॉर्ड राज्य और संघीय चुनाव कानून के उल्लंघन को कवर करने के कोशिश का हिस्सा थे, हालांकि यह अभी भी प्रत्यक्ष चुनाव हस्तक्षेप का प्रकार नहीं है जैसा कि ट्रम्प पर अन्यत्र इल्जाम लगाया गया है. ट्रम्प ने स्वयं न्यूयॉर्क मुकदमे और उनके विरुद्ध तीन अन्य आपराधिक मामलों को चुनावी हस्तक्षेप के रूप में संदर्भित किया है, बिना सबूत के सुझाव दिया है कि वे व्हाइट हाउस में लौटने के उनके अभियान को कमजोर करने की डेमोक्रेटिक योजना का हिस्सा हैं. न्यूयॉर्क मुद्दे को पूर्व राष्ट्रपति के विरुद्ध सबसे कम परिणामी के रूप में देखा जाता है. दो चुनावी मामलों में, ट्रम्प पर 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की प्रयास में अधिक प्रत्यक्ष भागीदारी का इल्जाम है.

 

Related Articles

Back to top button