अंतर्राष्ट्रीय

टेस्ला का फुल-सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर चीन में जल्द होगा लॉन्च

इलॉन मस्क की टेस्ला का फुल-सेल्फ ड्राइविंग (FSD) सॉफ्टवेयर चीन में जल्द लॉन्च होगा. मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क को अपनी चीन यात्रा के दौरान दुनिया के सबसे बड़े ऑटो बाजार में टेस्ला के ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम को पेश करने की परमिशन मिल गई है.ब्लूमबर्ग के मुताबिक, US कार मेकर टेस्ला ने मैपिंग और नेविगेशन फंक्शंस के लिए चीनी टेक कद्दावर Baidu Inc.(बाइडू) के साथ डील की है. इससे टेस्ला के फुल-सेल्फ ड्राइविंग यानी FSD सिस्टम को सपोर्ट मिलेगा.टेस्ला ने चीन की एक की-डेटा-सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी रिक्वायरमेंट को भी पास कर लिया है. यह रिक्वायरमेंट चीन के बाजार में FSD सिस्टम को लाने को लेकर टेस्ला की कुछ चिंताओं को कम करने में सहायता करेगी.

बाइडू की लेन-लेवल नेविगेशन और मैपिंग सर्विसेज का यूज करेगी टेस्ला
ब्लूमबर्ग के मुताबिक, टेस्ला और बाइडू दोनों कंपनियां साथ मिलकर जल्द ही चीन में EV की FSD सर्विसेज के लिए मैपिंग और नेविगेशन फंक्शंस पर काम करना प्रारम्भ कर देंगी. इस पार्टनरशिप से टेस्ला को बाइडू की लेन-लेवल नेविगेशन और मैपिंग सर्विसेज का यूज करके चीन में अपनी सेल्फ ड्राइविंग सर्विसेज को प्रारम्भ करने में सहायता मिलेगी. बाइडू की जियो सर्विसेज चीन में गूगल मैप्स के जैसी हैं.चाइनीज मीडिया CGTN के मुताबिक, मस्क ने बीजिंग पहुंचने के बाद चाइना काउंसिल फॉर द प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड (CCPIT) के हेड रेन होंगबिन से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों के बीच कोऑपरेशन सहित अन्य विषयों पर चर्चा हुई थी.

चीन में टेस्ला को मैपिंग क्वालिफिकेशन प्राप्त करनी होगी
​​​​​​​बाइडू इस एग्रीमेंट के अनुसार टेस्ला को अपना लेन-लेवल नेविगेशन सिस्टम सप्लाई करेगी, जो उनकी पार्टनरशिप में एक जरूरी कदम है. चीन में टेस्ला जैसी कंपनियों को पब्लिक रोड्स पर काम करने से पहले इंटेलिजेंट ड्राइविंग सिस्टम के लिए मैपिंग क्वालिफिकेशन प्राप्त करनी होती है. इसके अतिरिक्त विदेशी कंपनियों को महत्वपूर्ण लाइसेंस देने वाली लोकल फर्मों के साथ भी कोलैबोरेशन करना होता है.

बाइडू सेल्फ-ड्राइविंग कैपेबिलिटीज के लिए जरूरी मॉड्यूल वाले लगभग 20 क्वालिफाइड सप्लायर्स के चुनिंदा ग्रुप में से एक है. बाइडू के साथ यह पार्टनरशिप अधिक एडवांस्ड सेल्फ-ड्राइविंग फीचर्स के लिए अपनी मैपिंग कैपेबिलिटीज को बढ़ाने के टेस्ला के प्रयासों को दर्शाता है. यह कदम रेवेन्यू में गिरावट की चिंताओं को दूर करने और चीन में कंपनी की उपस्थिति को बढ़ावा देने की मस्क की स्ट्रेटजी का हिस्सा है.

अमेरिका में कस्टमर्स FSD को सीधे 8,000 $ में खरीद सकते हैं
टेस्ला के FSD सिस्टम को लगातार सुपरविजन की जरूरत होती है और यह वाहनों को पूरी तरह से ऑटोमेटिक नहीं बनाता है. अमेरिका में कस्टमर्स FSD को सीधे 8,000 $ में खरीद सकते हैं या 99 $ प्रति माह के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं.

टेस्ला ने बाइडू के साथ 2020 में पार्टनरशिप की थी. अब दोनों कंपनियां अपनी इस पार्टनरशिप को इस डील के साथ और मजबूत कर रही हैं. हालांकि, टेस्ला और बाइडू दोनों कंपनियों की ओर से इस डील को लेकर अब तक कोई बयान सामने नहीं आया है.चीन के पीएम ली कियांग से मिले थे टेस्ला CEO इलॉन मस्क.

भारत यात्रा टालने के बाद मस्क रविवार को चीन पहुंचे थे
भारत यात्रा टालने के बाद टेस्ला के मालिक इलॉन मस्क रविवार को चीन के बीजिंग शहर पहुंचे थे. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क ने यहां सीनियर ऑफिसरों से टेस्ला के फुल-सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर के रोलआउट पर चर्चा की थी.इसके अतिरिक्त सॉफ्टवेयर के एल्गोरिदम को ट्रेन करने के लिए चीन में एकत्र किए गए डेटा को विदेश में ट्रांसफर करने की स्वीकृति पर भी मस्क की चर्चा हुई थी. FSD को लाखों टेस्ला कस्टमर्स की कारों से इकट्ठा किए वीडियो से ट्रेनिंग दी जाती है.टेस्ला ऑटोपायलट टीम के मेंबर धवल श्रॉफ बताते हैं कि हम भारी मात्रा में उस डेटा को प्रोसेस करते हैं कि कॉम्प्लेक्स ड्राइविंग सिचुवेशन में रियल ह्यूमन ड्राइवर्स ने कैसे एक्ट किया. फिर हम इसकी नकल करने के लिए कंप्यूटर न्यूरल नेटवर्क को ट्रेन करते हैं.

2021 से शंघाई में स्टोर हो रहा टेस्ला के चीनी ड्राइवर्स का डेटा
टेस्ला ने 2021 से अपनी चीनी फ्लीट के एकत्र किए गए डेटा को शंघाई में स्टोर किया है और अमेरिका में इसे ट्रांसफर नहीं किया है. टेस्ला ने चार वर्ष पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे ऑटोनॉमस वर्जन FSD लॉन्च किया था.25 अगस्त, 2023 को FSD 12 का इस्तेमाल करते हुए मस्क की ड्राइव के लाइवस्ट्रीम का एक फ्रेम.

ग्राहकों की मांग के बाद भी अभी तक FSD चीन में मौजूद नहीं
ग्राहकों के आग्रह के बावजूद इसे अभी तक चीन में मौजूद नहीं कराया गया है. हालांकि, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक प्रश्न के उत्तर में मस्क ने बोला था कि इस महीने टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए FSD मौजूद करा सकती है.

चीन में 17 लाख से अधिक कारें बेच चुकी है टेस्ला
टेस्ला ने चीन में 17 लाख से अधिक कारें बेची हैं. इसकी शंघाई में उपस्थित फैक्ट्री दुनिया में टेस्ला की सबसे बड़ी फैक्ट्री है. टेस्ला हिंदुस्तान में भी अपनी फैक्ट्री लगाना चाहती है. इसके लिए मस्क पिछले सप्ताह हिंदुस्तान आने वाले थे, लेकिन व्यस्तता के चलते उन्होंने दौरा टाल दिया.

बीजिंग में चल रहा चीन का सबसे बड़ा ऑटो शो
मस्क की यात्रा ऐसे समय में हुई, जब बीजिंग में ऑटो शो चल रहा है. ये पिछले सप्ताह प्रारम्भ हुआ है और 4 मई को समाप्त होगा. चीन के सबसे बड़े ऑटो शो में टेस्ला का कोई बूथ नहीं है. उसने अंतिम बार 2021 में इसमें भाग लिया था.

मस्क को 21-22 अप्रैल को हिंदुस्तान आना था
इससे पहले समाचार थी कि इलॉन मस्क 21 और 22 अप्रैल को हिंदुस्तान में रहेंगे. इस दौरान वे पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे. इसके अतिरिक्त टेस्ला के CEO और उनकी टीम सरकारी ऑफिसरों और इंडस्ट्री रिप्रेजेंटेटिव्स से मुलाकात करेगी

Related Articles

Back to top button