अंतर्राष्ट्रीय

जयशंकर के बयान पर कनाडा के मंत्री का पलटवार, कही ये बात

कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने हिंदुस्तान द्वारा नामित आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मर्डर से कथित तौर पर जुड़े तीन हिंदुस्तानियों की हालिया गिरफ्तारी के संबंध में हिंदुस्तान के विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणी का विरोध किया. मिलर ने जयशंकर की उस टिप्पणी पर बोला कि कनाडा संगठित क्राइम से जुड़े लोगों को राष्ट्र में प्रवास की अनुमति देता है. उन्होंने बोला कि हम लापरवाही नहीं बरत रहे हैं. मिलर ने उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की कि तीन भारतीय नागरिकों ने विद्यार्थी वीजा पर कनाडा की यात्रा की थी. हम लापरवाही नहीं बरत रहे हैं. भारतीय विदेश मंत्री अपनी राय रखने के हकदार हैं. मैं उसे अपने मन की बात कहने दूँगा. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने केबल पब्लिक अफेयर्स चैनल (सीपीएसी) के साथ एक इंटरव्यू में जयशंकर की टिप्पणियों पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त करते हुए बोला कि यह परफेक्ट नहीं है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में नयी दिल्ली की चेतावनियों के बावजूद संगठित क्राइम से जुड़े हिंदुस्तान के व्यक्तियों का स्वागत करने के लिए कनाडा की निंदा की. जयशंकर ने दावा किया कि कनाडा में ‘पाकिस्तान समर्थक झुकाव’ वाले कुछ व्यक्तियों ने सियासी रूप से प्रभावशाली लॉबी बनाई है. जब आरोपी की वीज़ा स्थिति के बारे में पूछा गया, तो मंत्री मिलर ने चल रही पुलिस जांच के कारण विशिष्ट जानकारी देने से परहेज करते हुए बोला कि ऐसी पूछताछ रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) को निर्देशित की जानी चाहिए.

जयशंकर ने मुक्त भाषण की आड़ में अतिवाद, अलगाववाद और अत्याचार के समर्थकों को अनुमति देने के लिए ट्रूडो गवर्नमेंट की निंदा की. जयशंकर ने बोला कि खालिस्तान समर्थक लोगों का एक वर्ग कनाडा के लोकतंत्र का इस्तेमाल कर रहा है, एक लॉबी बना रहा है और जस्टिन ट्रूडो की अल्पमत गवर्नमेंट के लिए वोट बैंक बन गया है.

Related Articles

Back to top button