अंतर्राष्ट्रीय

चीन के लिए जासूसी करने और सैन्य प्रौद्योगिकी की जानकारी भेजने के संदेह में तीन जर्मन हुए अरेस्ट

बर्लिन . जर्मनी में जर्मनी के लिए जासूसी करने और सेना की ओर से संभावित तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली प्रौद्योगिकी की जानकारी भेजने के शक में सोमवार को तीन जर्मन नागरिकों को अरैस्ट किया गया. अभियोजकों ने कहा कि तीन जर्मन नागरिकों पर जून 2022 से कुछ समय पहले से चीनी खुफिया विभाग के लिए काम करने का इल्जाम है. उन पर जर्मन निर्यात कानूनों का उल्लंघन करने का भी शक है. 

संघीय अभियोजकों ने कहा कि कि जर्मनी गोपनीयता कानूनों की वजह से संदिग्धों में से एक की पहचान सिर्फ़ थॉमस आर के रूप में की गई है जो कथित तौर पर चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय के एक कर्मचारी का एजेंट था और उसने जर्मनी में उस आदमी के लिए ‘सैन्य रूप से उपयोगी नवीन प्रौद्योगिकियों’ की जानकारी एकत्र की. अभियोजकों ने कहा कि जानकारी एकत्र करने के लिए उसने हेरविग एफ और इना एफ नामक दंपति का सहारा लिया जो डसेलडोर्फ में एक कंपनी के मालिक हैं. कंपनी जर्मन अनुसंधानकर्ताओं के साथ काम करती है.

दंपति ने कथित तौर पर एक अज्ञात जर्मन कंपनी के साथ एक अनुसंधान हस्तांतरण समझौता किया था, जिसमें पहला कदम मशीन के पुर्जों की तकनीक पर एक चीनी भागीदार के लिए अध्ययन का खाका तैयार करना था, जिसका इस्तेमाल युद्धपोतों सहित ताकतवर जहाज इंजनों के लिए किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button