अंतर्राष्ट्रीय

चीन के अस्पताल में चाक़ू लेकर घुसा शख्स, 10 लोगों को उतारा मौत के घाट, कई घायल

चीन में एक दुखद घटना सामने आई, जब चाकू से लैस एक आदमी ने एक हॉस्पिटल में नरसंहार किया, जिसमें 23 लोगों को निशाना बनाने जाने की समाचार है. धावा मंगलवार, 7 मई, 2024 को सुबह 11 बजे के आसपास हुआ, जिसमें लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए, जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हो गए. प्रारंभ में, चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा कि कम से कम 10 लोग मारे गए या गंभीर रूप से घायल हो गए.

हालाँकि, क्षेत्रीय मीडिया और अन्य स्रोतों का बोलना है कि हमले में 23 लोगों को निशाना बनाया गया, जिसके परिणामस्वरूप दो की मृत्यु हो गई. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर है. यह धावा दक्षिण-पश्चिमी चीन के युन्नान प्रांत में स्थित जेनक्सिओनग काउंटी में हुआ, जो लाओस, म्यांमार और वियतनाम के साथ सीमा साझा करता है. युन्नान चीन के सबसे गरीब प्रांतों में से एक है और स्मग्लिंग गतिविधियों के लिए जाना जाता है, खासकर मेकांग नदी के माध्यम से, जिसे नशीला पदार्थों की स्मग्लिंग के लिए एक सुरक्षित मार्ग माना जाता है.

यह घटना जेनक्सिओनग काउंटी के एक हॉस्पिटल में हुई. सरकारी समाचार साइट द्वारा प्रकाशित तस्वीरों में हॉस्पिटल की लॉबी में चाकू लिए एक आदमी को डंडा लिए हुए दूसरे आदमी से भिड़ते हुए दिखाया गया है, साथ ही मौके पर पहुंचने वाले पुलिस ऑफिसरों की फोटोज़ भी हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, हमले में झाओतोंग शहर के जेनक्सिओनग काउंटी में पीपुल्स हॉस्पिटल को निशाना बनाया गया. हालाँकि हमलावर प्रारम्भ में भाग निकला, लेकिन बाद में चीनी पुलिस ने उसे पकड़ लिया. एक क्षेत्रीय निवासी ने मीडिया को बताया, “हमला सुबह 11 बजे के आसपास हुआ… घायल व्यक्तियों की असली संख्या निर्धारित करने के कोशिश अभी भी जारी हैं.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि चीन हथियारों पर कठोरता से प्रतिबंध लगाता है, जिसके परिणामस्वरूप बंदूक से संबंधित क्राइम कम होते हैं. हालाँकि, हाल के सालों में चाकूबाजी से जुड़े अपराधों की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है. पिछले अगस्त में, मानसिक रूप से बीमार एक आदमी ने युन्नान में चाकू से धावा किया, जिसके परिणामस्वरूप दो लोगों की मृत्यु हो गई और सात घायल हो गए. एक महीने पहले, दक्षिणी चीन के गुआंगडोंग प्रांत में एक किंडरगार्टन में चाकू से किए गए हमले में छह लोगों की मृत्यु हो गई थी और एक घायल हो गया था.

इतिहास में सबसे खतरनाक चाकू से धावा 2014 में चीन के युन्नान में हुआ था, जब हमलावरों ने कुनमिंग में शरणार्थियों पर धावा किया था. चीन ने इसे एक आतंकी घटना घोषित कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप 33 मौतें हुईं और 133 घायल हुए, जो चाकू से संबंधित सबसे जरूरी घटनाओं में से एक थी.

Related Articles

Back to top button