अंतर्राष्ट्रीय

चीन के अलावा इस देश में भी खाए जाते हैं सांपों से बने व्यंजन

  दुनिया के हर राष्ट्र में भिन्न-भिन्न तरह के रेसिपी खाए जाते हैं. यहां कुछ ऐसे रेसिपी हैं जिनके नाम सुनकर आपके पसीने छूट जाएंगे. इसमें सांपों से बने रेसिपी भी शामिल हैं. आपने सुना होगा कि चीनी लोगों को सांपों से बने रेसिपी बहुत पसंद होते हैं. इतना ही नहीं चीन में सांपों से शराब भी बनाई जाती है. लेकिन चीन के अतिरिक्त एक और राष्ट्र है जहां सांपों से बने रेसिपी खाने का चलन है.

इस राष्ट्र का नाम है वियतनाम. जी हां, वियतनामी लोग सांप के रेसिपी भी बड़े चाव से खाते हैं. इतना ही नहीं, यहां के लोग सांप का खून पीना और उसके खून से शराब बनाना पसंद करते हैं. वियतनामी लोग सांप के व्यंजनों के इतने शौकीन हैं कि यहां कई रेस्तरां खुल गए हैं जो पर्यटकों को सिर्फ़ सांप के रेसिपी परोसते हैं.

वियतनाम में सांपों को टेस्टी और पौष्टिक भोजन प्रदान करने वाला माना जाता है. यहां पारंपरिक रूप से यह माना जाता है कि उत्तरी भागों के जंगलों से पकड़े गए सांपों का मांस मानव शरीर के उच्च तापमान को कम करने में सहायता करता है, सिरदर्द से राहत देता है और पाचन को सरल बनाता है.

वियतनाम की राजधानी हनोई से तीन घंटे की दूरी पर उत्तर-पश्चिम में येन बाई प्रांत के एक रेस्तरां में काम करने वाले शेफ के अनुसार, सांपों को लेमन ग्रास और मिर्च के साथ उबाला या तला जाता है और उनके खून को चावल की शराब में पकाया जाता है. इसे रेस्टोरेंट में एक साथ परोसा जाता है.

बातचीत के दौरान इस शेफ ने एक हाथ से सांप का सिर पकड़ा और उसे चाकू से काट दिया, फिर उसका खून निचोड़कर चावल की शराब में मिला दिया. 32 वर्षीय शेफ ने बोला कि सिर और पीठ को छोड़कर सांप के सभी हिस्सों का इस्तेमाल किया जाता है.

रेस्तरां के मालिक डुओंग डुक डॉक के अनुसार, क्षेत्रीय लोगों का मानना ​​है कि 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को स्नैक वाइन पीना चाहिए, क्योंकि युवा लोगों में इसका सेवन करने से पीठ दर्द या नपुंसकता हो सकती है.

35 वर्ष के डांग क्वोक खान बचपन से ही सांप पकड़ रहे हैं. उनका बोलना है कि सांप का मांस खाने से कई लाभ होते हैं. खान ने बोला कि सांप का मांस बहुत अच्छा भोजन है. यह स्वादिष्ट, स्वास्थ्य और हड्डियों के लिए अच्छा है.

वहीं, फोर पॉज़ इंटरनेशनल के वन्यजीव जानकार इओना डुंगलर का बोलना है कि अंतरराष्ट्रीय मांस उत्पादन को पर्याप्त बनाने के लिए सांपों को मारना और वन पारिस्थितिकी तंत्र के साथ छेड़छाड़ करना अनावश्यक है. उनका बोलना है कि इन जानवरों के प्लेट या ड्रिंक में समाप्त होने की पूरी प्रक्रिया बहुत भयावह है.

Related Articles

Back to top button