अंतर्राष्ट्रीय

गाज़ा समर्थक अमेरिकी छात्रा को यूनिवर्सिटी ने किया निलंबित, रोते हुए बोली…

वाशिंगटन: फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी बनी ब्रीना ब्रॉकर नामक एक छात्रा को उस समय करारा झटका लगा, जब संयुक्त राज्य अमेरिका  (USA) में एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी (ASU) ने उसे कब्ज़ा के इल्जाम में निलंबित कर दिया. ब्रॉकर यह जानने के बाद रोने लगी कि अपनी आखिरी परीक्षा नहीं दे पाने के कारण उसकी स्नातक की पढ़ाई छूट जाएगी. छात्रा ने रोते हुए बोला कि “मैं थोड़ी दुखी हूं. अभी, मुझे बहुत सी ऐसी चीजें करने से रोका जा रहा है, जिनकी मुझे आशा नहीं थी, केवल इसलिए क्योंकि मैं उस चीज के लिए खड़ी हुई थी जिस पर मैं विश्वास करती हूं.

उन्होंने आगे कहा, “और, आप जानते हैं, मेरा परिवार आ रहा है और मुझे उन्हें अपने स्नातक कार्यक्रम में नहीं आने देना है. मेरा मतलब है, मैं 2020 हाई विद्यालय ग्रेजुएट हूं.” ब्रीना ब्रॉकर को यह कहते हुए सुना गया, “उन सभी लोगों को पहले ही बहुत हानि हो चुका है. मैं सुरक्षित हूं, ठीक हूं. हो सकता है कि मैं स्नातक न कर सकूँ और इससे भविष्य में जॉब की संभावनाओं और इस तरह की चीजों को हानि हो सकता है, लेकिन मुझे शारीरिक खतरा नहीं है.

ब्रॉकर, जिन्हें पिछले हफ्ते निलंबित कर दिया गया था, ने हालांकि दावा किया कि उनकी स्नातक स्तर की पढ़ाई का ध्यान रखा जाएगा और वह डिग्री प्राप्त करने में सक्षम होंगी. उन्होंने फ़िलिस्तीन के भलाई के लिए विरोध जारी रखने की कसम खाई. उन्होंने बोला कि, “मैं वही कर रही थी, जो मुझे लगता था कि ठीक था और मैं अब भी मानती हूँ कि यह ठीक है. मैं इस मामले के लिए फिर से खड़ा होऊंगी, भले ही इसका मेरे लिए कुछ नकारात्मक मतलब हो.

कथित तौर पर, हाल ही में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान कब्ज़ा करने के इल्जाम में 70 से अधिक एएसयू को अरैस्ट किया गया था. शुक्रवार (3 मई) को, एक अमेरिकी जिला न्यायाधीश ने ब्रीना ब्रॉकर सहित 20 एएसयू विद्यार्थियों के निलंबन को हटाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

 

Related Articles

Back to top button