अंतर्राष्ट्रीय

केन्या में एक बांध टूटने के कारण 45 लोगों की हुई मौत

अफ्रीकी राष्ट्र केन्या के पश्चिमी क्षेत्र में सोमवार को सुबह एक बांध के टूटने के कारण कम से कम 45 लोगों की मृत्यु हो गई है. पुलिस के मुताबिक, बांध का पानी आसपास के क्षेत्र में स्थित लोगों के घरों में घुस गया और पानी के बहाव की वजह से प्रमुख सड़क से संपर्क कट गया. पुलिस अधिकारी स्टीफन किरुई ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को कहा कि यह घटना सोमवार की सुबह ग्रेट रिफ्ट घाटी क्षेत्र के माई माहिउ क्षेत्र में स्थित ‘ओल्ड किजाबे बांध’ के ढहने के बाद हुई.

बांध टूटने के बाद पानी नीचे की ओर बहने लगा. बांध टूटने के कारण केन्या के सबसे व्यस्त राजमार्गों में से एक पर गाड़ी मलबे में फंस गए. केन्या रेड क्रॉस ने बोला कि 109 लोग हॉस्पिटल में भर्ती हैं जबकि 49 अन्य लापता बताए गए हैं.

विलियम लोकाई नाम के एक आदमी ने सिटीजन टीवी को कहा कि वह एक जोरदार धमाके से जाग गए और कुछ ही देर बाद उनके घर में पानी भर गया. वह अपने भाई और बच्चों के साथ छत के रास्ते बचने में सफल हुए.

केन्या में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. बाढ़ के कारण अब तक करीब 100 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. केन्या में मार्च के मध्य से ही भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान विभाग ने और बारिश की चेतावनी दी है. केन्या के गृह मंत्री किथुरे किंडिकी ने भविष्य में होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए सभी सार्वजनिक और निजी बांधों तथा जलाशयों के निरीक्षण का आदेश दिया है.

भारी बारिश के कारण पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र के कई राष्ट्रों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है. तंजानिया में बाढ़ के कारण 155 लोगों की मृत्यु होने की समाचार है, जबकि पड़ोसी राष्ट्र बुरुंडी में दो लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं.

पूरे केन्या में दो लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने राष्ट्रीय युवा सेवा संगठन को बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए अस्थायी शिविर हेतु जमीन मौजूद कराने का निर्देश दिया है.

Related Articles

Back to top button