अंतर्राष्ट्रीय

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मृत्यु को लेकर कई बातें बाजार में हैं. बोला जा रहा है कि उनकी मृत्यु इजराइल का एक बड़े षड्यंत्र का हिस्सा थी, तो कोई उनकी मृत्यु के पीछे ईरान के ही लोगों का नाम ले रहा है. अब इसको लेकर ईरान की आर्म फोर्स के जनरल स्टाफ की रिपोर्ट भी सामने आ गई है. कमेटी की रिपोर्ट में हेलिकॉप्टर क्रैश होने की वजहों के बारे में कहा गया है. रिपोर्ट के अनुसार, इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर उसी रास्ते पर जा रहा था जो पहले से तय था यानी हेलिकॉप्टर अपने रास्ते से नहीं भटका था.

वही इसके अतिरिक्त रिपोर्ट में कमेटी ने ये भी बोला कि हेलिकॉप्टर का पायलट दूसरे हेलिकॉप्टर के चालक दल से लगातार संपर्क में था. आरभिंक तहकीकात में ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है कि रईसी के हेलिकॉप्टर को शूट-डाउन किया गया हो. कमेटी ने कहा कि ईरानियन ड्रोन ने ही हेलिकॉप्टर की लोकेशन का पता लगाया. कोहरे एवं खराब मौसम के चलते सर्च ऑपरेशन सोमवार प्रातः 5 बजे तक चला. हेलिकॉप्टर क्रेश होने के पश्चात् पहाड़ों चट्टानों से टकरा गया, जिसके बाद उसमें आग लगी. रिपोर्ट में ये साफ किया गया है कि हादसा में कुछ भी ऐसा नहीं मिला है जिससे लगे कि ये हादसा किसी षड्यंत्र का हिस्सा था. हालांकि आखिर में ये भी बोला गया है कि फाइनल रिपोर्ट देने में कमेटी को अभी और समय की जरूरत है.

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को राष्ट्रपति और अन्य की मृत्यु के तुरंत बाद ईरानी चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने हादसे की तहकीकात के आदेश दे दिए थे. रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच के लिए एक हाई रैंकिंग कमेटी का गठन किया गया था जिसने 3 दिन में अपनी फर्स्ट रिपोर्ट तैयार की है. रईसी की मृत्यु के पश्चात् से ही ईरान और दूसरे राष्ट्रों में मौजूद उसके प्रॉक्सी गुटों ने ये चेतावनी दी है कि यदि इसमें किसी षड्यंत्र का हाथ हुआ तो वे दुनिया का नक्शा बदल देंगे. इस हादसा के बाद इजराइल ने प्रतिक्रिया देते हुए बोला था कि इस हादसा में हमारा कोई हाथ नहीं है.

Related Articles

Back to top button