अंतर्राष्ट्रीय

ईरानी डिफेंस सिस्टम को चकमा दे गए इजरायली मिसाइल

Iran Israel War Updates: इजरायल और ईरान के बीच जंग के आसार लगातार बने हुए हैं. पिछले सप्ताह ईरान के इस्फ़हान प्रांत पर इजरायल ने ही ड्रोन और मिसाइल से हमले किए. इजरायल ने ईरान के उस क्षेत्र को निशाना बनाया, जहां उसका न्यूक्लियर प्लांट और वायु रक्षा प्रणालियां हैं. ईरान पर हमले की सैटेलाइट फोटोज़ आई हैं जो तबाही के निशान बयां कर रही है. तस्वीरों में ईरान के S-300 एयर डिफेंस सिस्टम के क्षतिग्रस्त होने के सबूत मिले हैं. इस हमले की जिम्मेदारी न ही इजरायल लेने को तैयार है और न ही ईरान मान रहा है कि उस पर धावा हुआ है.

दोनों राष्ट्रों के बीच जंग कथित तौर पर इजरायल ने 1 अप्रैल को तब प्रारम्भ किया जब उसने सीरिया में ईरानी दूतावास पर हवाई धावा करके उसके टॉप कमांडर समेत 13 की मर्डर कर दी. अमेरिकी समाचार एजेंसियों का बोलना है कि इजरायल ने हमले किए हैं लेकिन, वह न तो हमले की जिम्मेदारी ले रहा है और न ही हमले से इनकार कर रहा है. ऐसा बताया जा रहा है कि ये विस्फोट ईरान द्वारा इजरायली क्षेत्र में 300 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन हमले के उत्तर में किया गया है. महज दो हफ्ते में इजरायल और ईरान के बीच तनाव इतना गहरा गया है कि जंग कभी भी प्रारम्भ होने की संभावना है.

न्यूयॉर्क टाइम्स और मीडिया ने ईरान के उस क्षेत्र की सैटेलाइट तस्वीरों से दावा किया है कि जहां ड्रोन और मिसाइल छोड़ी गई वो ईरान का न्यूक्लियर साइट है. सैटेलाइट में 15 और 19 अप्रैल की दो तस्वीरों का विश्लेषण किया गया है. 15 अप्रैल तो स्थान सामान्य है लेकिन, 19 अप्रैल को ईरानी के एक S-300 एंटीएयरक्राफ्ट सिस्टम पर हमला देखा जा सकता है.

ईरानी डिफेंस सिस्टम को चकमा दे गए इजरायली मिसाइल
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के जिस स्थान पर धावा हुआ है, वहां रडार, विशिष्ट मिसाइल लांचर और अन्य उपकरणों से लैस कई गाड़ी शामिल हैं. इसी जगह पर कथित तौर पर ड्रोन और मिसाइलों ने ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम पर धावा किया. इससे पता लगता है कि इजरायली हथियार ईरानी वायु रक्षा प्रणाली को चकमा देने में सफल रहे और एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस क्षेत्र पर सफलतापूर्वक धावा किया.

ईरान भी धावा होने की बात नहीं मान रहा
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी ऑफिसरों ने बोला है कि ईरान की सेना को 19 अप्रैल को उसके हवाई क्षेत्र में किसी भी ड्रोन, मिसाइल या विमानों का पता नहीं चला है. उनका बोलना है कि हम पर कोई मिसाइल धावा नहीं हुआ था और ईरान की वायु रक्षा प्रणाली ऐक्टिव भी नहीं हुई थी.

ईरान को कितना हानि हुआ?
बीबीसी के मुताबिक, ईरान की एस-300 रक्षा प्रणाली का रडार इजरायली हमले के बाद क्षतिग्रस्त हो गया है लेकिन, मिसाइल लांचर ठीक हैं. ईरानी गवर्नमेंट की आलोचक समाचार एजेंसी ईरान इंटरनेशनल का बोलना है, “सैटेलाइट तस्वीरों से साफ पता लगता है कि सिस्टम का रडार, जो सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को पकड़कर उन्हें नष्ट करता है, वह बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है. साफ है कि धावा हुआ है लेकिन, गवर्नमेंट मानने को तैयार नहीं है.

Related Articles

Back to top button