अंतर्राष्ट्रीय

इजरायल पर ईरानी हमले के बाद भारतीय दूतावास ने जारी की नई गाइडलाइन

इजरायल पर आज तड़के हुए ईरान के हमले और इजरायल की बदले की कार्रवाई की आसार के मद्देनजर वहां रह रहे हिंदुस्तानियों के लिए भी समय काफी चुनौतीपूर्ण और चिंताजनक हो गया है. ऐसे में इजरायल में भारतीय दूतावास ने ईरान के हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए रविवार को एक नया ‘‘महत्वपूर्ण परामर्श’’ जारी कर उन्हें शांतचित्त रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन की राय दी. ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए शनिवार को इजराइल पर धावा कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल दागीं. सीरिया में एक अप्रैल को हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में दो ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद इसने बदला लेने का प्रण लिया था.

भारतीय दूतावास ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए ‘महत्वपूर्ण परामर्श’ में कहा, ‘‘क्षेत्र में हाल की घटनाओं के मद्देनजर इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को शांत रहने और क्षेत्रीय प्राधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की राय दी जाती है.’’ उसने कहा, ‘‘दूतावास स्थिति पर करीबी नजर रख रहा है और वह हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजराइली प्राधिकारियों तथा भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है.’’ उसने भारतीय नागरिकों से पहले से मौजूद एक लिंक के जरिये दूतावास के साथ पंजीकरण कराने का भी निवेदन किया है.

हमले के बाद हिंदुस्तान ने जारी की नयी गाइडलाइन

भारतीय दूतावास ने ईरान द्वारा प्रतिशोध में धावा किए जाने की बढ़ती संभावना के बीच शुक्रवार को भी एक परामर्श जारी कर अपने नागरिकों को ‘‘अनावश्यक यात्रा करने से बचने, शांत रहने और क्षेत्रीय प्राधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन’’ करने की राय दी थी. यह पहली बार है कि इस्लामिक राष्ट्र ईरान ने अपनी सरजमीं से यहूदी राष्ट्र पर धावा किया है. इजराइल पर सैकड़ों मिसाइल दागे जाने के बावजूद किसी भी राष्ट्र ने अभी तक अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है. अमेरिका समेत उनमें से कुछ राष्ट्रों ने परामर्श जारी किए हैं.

Related Articles

Back to top button