अंतर्राष्ट्रीय

इजरायली हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के एक नेता और दो नागरिकों की हुई मौत

दक्षिणी लेबनान के एक शहर और एक गांव को निशाना बनाकर रविवार को किए गए इजरायली हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के एक नेता और दो नागरिकों की मृत्यु हो गई, जबकि एक अन्य नागरिक घायल हो गया. लेबनान के सेना सूत्रों ने यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, इजरायली सेना ने पहली बार दक्षिणी लेबनान के नकौरा शहर को टायर शहर से जोड़ने वाली सड़क पर एक मोटरसाइकिल को निशाना बनाने के लिए आत्मघाती ड्रोन का इस्तेमाल किया, जिसमें एक क्षेत्रीय हिजबुल्लाह नेता की मृत्यु हो गई और एक नागरिक गंभीर रूप से घायल हो गया.

एक अलग हमले में एक इजरायली ड्रोन ने ऐता अल-शाब गांव में एक मोटरसाइकिल को निशाना बनाया, जिसमें दो नागरिकों की मृत्यु हो गई.

सूत्रों ने बोला कि मारा गया हिजबुल्लाह नेता बिंट जेबील शहर का मोहम्मद हसन बेयदौन था और ऐता अल-शाब में मारे गए दो नागरिक रफीक कासिम और हुसैन सालेह थे.

लेबनानी सेना सूत्रों ने बोला कि उन्होंने दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इजरायल तक सतह से सतह पर मार करने वाली 24 मिसाइलों के प्रक्षेपण की नज़र की.

एक दिन पहले इजरायल पर हमास के हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल की ओर लॉन्च किए गए रॉकेटों की बौछार के बाद 8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया. इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण-पूर्वी लेबनान की ओर तोपखाने से गोलीबारी की.

लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच विवाद में लेबनानी पक्ष के 487 लोग मारे गए हैं, जिनमें 309 हिजबुल्लाह सदस्य और 91 नागरिक शामिल हैं.

 

Related Articles

Back to top button