अंतर्राष्ट्रीय

इजराइल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान

Israel Iran War : हमास के विरुद्ध जंग छेड़ने वाला इजराइल अब ईरान की ओर से हमले की संभावना में हाई अलर्ट पर है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की शुक्रवार को आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान अगले 24 से 48 घंटे के अंदर इजराइल के दक्षिणी या उत्तरी इलाकों को निशाना बना सकता है. बता दें कि ईरान ने सीरिया के दमस्कस में 2 अप्रैल को एक डिप्लोमैटिक बिल्डिंग पर हुई एयर हड़ताल के लिए इजराइल के विरुद्ध इल्जाम लगाए हैं. इसके बाद से ही दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव बढ़ा है.

सीरिया में हुई इस एयर हड़ताल में ईरान के शीर्ष सेना ऑफिसरों की मृत्यु हो गई थी. जान गंवाने वालों में इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एलीट कड्स फोर्स का एक वरिष्ठ सदस्य भी शामिल था. वर्तमान परिस्थितियां अब इसी ओर संकेत कर रही हैं कि ईरान की ओर से इजराइल पर जल्द ही धावा किया जा सकता है. हालांकि, इजराइल के रुख में इन सबसे कोई परिवर्तन नहीं आया है. इजराइल की सेना ने बोला है कि वह किसी भी हमले का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

‘इजराइल हर स्थिति से निपटने को तैयार’

‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की सेना आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने बोला है कि इजराइल हाई अलर्ट पर है. हम हर तरह की स्थिति के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं. हम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. हम हमले और डिफेंस के लिए तैयार हैं. हमारे रणनीतिक भागीदार भी हमारे साथ तैयार खड़े हैं. बता दें कि अमेरिकी सेंट्रल कमांड के अध्यक्ष जनरल माइकल कुरिल्ला गुरुवार की सुबह इजराइल पहुंचे थे.

साथ दिया तो US अगला निशाना: ईरान

ग्लोबल आई न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने अमेरिका से भी साफ-साफ कह दिया है कि यदि उसने इजराइल का साथ दिया तो ईरान का अगला निशाना अमेरिका होगा. बता दें कि पेंटागन ने ईरान और उसके सहयोगियों की ओर से यदि इजराइल की सुरक्षा पर आंच आई तो वह इजराइल के साथ खड़ा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी गुरुवार को बोला था कि यदि ईरान की ओर से इजराइल पर कोई भी धावा किया जाता है तो हम उसका उत्तर देने में इजराइल का पूरा साथ देंगे.

हमास के साथ 6 महीने से चल रहा विवाद

बता दें कि इजराइल पिछले छह महीनों से हमास के साथ लड़ाई में उलझा हुआ है. अब ईरान के साथ भी उसका टकराव गंभीर हो गया है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी बोला जा रहा है कि ईरान ने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह अभी ऐसा कुछ नहीं करेगा जिससे तनाव बहुत अधिक बढ़ जाए और वह जल्दबाजी से काम नहीं करेगा. बता दें कि इजराइल ने सीरिया में हुए इस हमले की न तो जिम्मेदारी ली ह

Related Articles

Back to top button