अंतर्राष्ट्रीय

अब हलाल लोन को लेकर चर्चा में आए कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रू़डो

Halal Loan in Canada: खालिस्तान समर्थक कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रू़डो अब हलाल लोन को लेकर चर्चा में हैं. कनाडाई गवर्नमेंट ने मुसलमानों को शरिया कानून के तहत हलाल के अनुसार होम लोन देने की घोषणा की. कनाडा एक धर्म निरपेक्ष देश है और हलाल लोन की घोषणा से कनाडा के लोग में गुस्सा है.  हालांकि ट्रूडो गवर्नमेंट का बोलना है कि मुसलमानों को होम लोन देने में सुविधा देने के लिए हलाल मोर्गेज (लोन) लाया जा रहा है. इसमें मुसलमानों को लाभ भी होगा और वह शरिया कानून के अनुसार लोन ले सकेंगे.

पिछले हफ्ते कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने संघीट बजट पेश करते हुए राष्ट्र के मुसलमानों को हलाल लोन के रूप में नया तोहफा दिया. उन्होंने घोषणा की कि मुसलमानों को होम लोन की सुविधा के लिए हलाल मोर्गेज दिया जाएगा. यह लोन पूरी तरह से शरिया कानून के अनुसार कार्य करेगा. उधर, ट्रूडो गवर्नमेंट की घोषणा के बाद लोगों में गुस्सा है. इल्जाम है कि किसी धर्म विशेष के प्रति झुकाव नहीं रखने वाले कनाडा देश में तुष्टिकरण की राजनीति हो रही है.

क्या है हलाल लोन और कैसे दिया जाएगा
जस्टिन ट्रूडो और वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ़्रीलैंड ने 16 अप्रैल को 2024-25 का बजट जारी किया था, जिसमें अपने सपनों का घर खरीदने की ख़्वाहिश रखने वाले मुसलमानों के लिए हलाल लोन की घोषणा की गई. इसके अनुसार किसी भी मुसलमान को घर के लिए लोन दिया जा सकेगा. इस प्रक्रिया में शरिया कानून के अनुसार कार्यवाही की जाएगी. क्योंकि शरिया कानून के अनुसार ब्याज लेना हराम है. इसलिए लोन लेने वाला ऋण चुकाने के दौरान उस घर पर बतौर किराएदार रह सकता है और ऋण की धनराशि किराए के तौर पर बैंक को अदा करेगा. जैसे-जैसे उसका ऋण कम होता जाएगा, उस घर पर उसका स्वामित्व होता जाएगा.

ट्रूडो गवर्नमेंट का मुद्दे में बोलना है कि लोगों को ऋण लेने के लिए सुविधा को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है. मुसलमानों के लिए ब्याज की धनराशि हराम है, इसलिए लोन को शरिया कानून के अनुसार दिया जाएगा. इसलिए इस प्रक्रिया को हलाल मोर्गेज नाम दिया गया है. ट्रूडो का यह आदेश ऐसे समय में आया है जब कनाडाई गवर्नमेंट ने विदेशियों के घर खरीदने पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है.

ट्रूडो की लिबरल गवर्नमेंट ने संघीय बजट 2024 में घोषणा तो कर दी है लेकिन, उसने वित्तीय संस्थानों और विभिन्न समुदायों के साथ मुद्दे में परामर्श भी प्रारम्भ कर दिया है. गवर्नमेंट का लक्ष्य यह समझना है कि गवर्नमेंट की नीतियां घर खरीदने के इच्छुक कनाडाई लोगों की विविध आवश्यकताओं को कैसे बेहतर ढंग से पूरा कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button