अंतर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान तालिबान ने पाकिस्तान पर नागरिकों पर हमले का लगाया आरोप

पाक-अफगानिस्तान सीमा पर दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव और युद्ध की स्थित बनी हुई है. पाक का इल्जाम है कि अफगानिस्तान की धरती से आतंकवाद का इस्तेमाल हो रहा है. अफगानिस्तान तालिबान ने पाक पर नागरिकों पर हमले का इल्जाम लगाया है. दरअसल पाक ने अपने यहां रहने वाले अफगान नागरिकों अफगानिस्तान भेजने दिया था. इसके बाद से ही दोनों राष्ट्रों के बीच स्थिति तनावपूर्ण चल रही है.

अफगानिस्तान द्वारा कथित आतंकवादी हमलों में पाक के सात सैनिक मारे गए, जिनमें कैप्टन और कर्नल रैंक के अधिकारी भी शामिल थे. उधर, अफगानिस्तान में पाक द्वारा किए गए हवाई हमले में कुछ नागिरकों की मृत्यु की समाचार भी सामने आई है.
दोनों राष्ट्रों के बीच स्थिति तनावपूर्ण होने के कारण अमेरिका को हस्तक्षेप करना पड़ रहा है. वाशिंगटन से समाचार है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग ने अफगानिस्तान में तालिबान गवर्नमेंट से अपनी धरती से आतंकी हमलों को रोकने का आग्रह किया, साथ ही पाक से आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को भी बोला है.

एक दिन पहले, पाकिस्तानी बलों ने 16 मार्च के हमले के बाद अफगान धरती से हमले प्रारम्भ करने वाले आतंकियों के विरुद्ध अफगानिस्तान के अंदर सीमावर्ती क्षेत्रों में खुफिया अभियान चलाया था.

मीर अली क्षेत्र में हुए हमले में कम से कम सात पाकिस्तानी सैनिक और अधिकारी मारे गए थे. अमेरिका के विदेश विभाग के मुख्य उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, “हमें पाक में हमले के दौरान जानमाल के हानि और अन्याय तथा अफगानिस्तान में हमले के दौरान नागरिक जीवन के हानि पर गहरा अफसोस है.

उन्होंने कहा, हम तालिबान से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं कि अफगान धरती से आतंकी हमले प्रारम्भ नहीं किए जाएं. साथ ही पाक से धैर्य बरतने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं कि उनके आतंकवाद विरोधी प्रयासों में नागरिकों को हानि न पहुंचे. और हम दोनों पक्षों से किसी भी मतभेद को दूर करने का आग्रह करते हैं.

अफगान तालिबान ने दावा किया था कि पाकिस्तानी बलों द्वारा अफगानिस्तान के अंदर किए गए दो हवाई हमलों में युद्धग्रस्त राष्ट्र में आठ लोग मारे गए थे. पटेल ने बोला कि वाशिंगटन यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि अफगानिस्तान फिर से “उन आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह न बने जो संयुक्त राज्य अमेरिका या हमारे सहयोगियों और सहयोगियों को हानि पहुंचाना चाहते हैं”.

जब अफगानिस्तान में पाकिस्तानी हमलों पर अमेरिकी रुख के बारे में विस्तार से पूछा गया, तो प्रवक्ता ने कहा: नागरिक जीवन का कोई भी हानि हमारे लिए परेशान करने वाला और दिल विदारक है, और इसलिए हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जब इनमें से कुछ ऑपरेशन किए जा रहे हों, तो हर संभव कदम उठाया जाए.

Related Articles

Back to top button