अंतर्राष्ट्रीय

रूस के इयान नेपोमनियाच्ची और अमेरिका के हिकारू नाकामुरा ने ड्रॉ खेला

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में बहुत बढ़िया प्रदर्शन करते हुए फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा को हराकर एकल बढ़त हासिल कर ली है. इस तरह 17 वर्ष के गुकेश अब तक के सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियनशिप दावेदार बनने की प्रयास में जुटे हुए हैं. अब टूर्नामेंट में एक दौर का खेल बचा है. गुकेश यदि कैंडिडेट्स में विजेता बनते हैं तो विश्व चैंपियन खिताब के लिए उनकी भिड़ंत चीन के डिंग लिरेन से होगी.

 

 

गुकेश को धैर्य से खेलने का लाभ मिला

 

रूस के इयान नेपोमनियाच्ची और अमेरिका के हिकारू नाकामुरा ने ड्रॉ खेला. गुकेश को हालांकि धैर्य से खेलने का फायदा मिला और उन्होंने कठिन स्थिति में अलीरेजा की अंत में की गई भूल का लाभ उठाया. गुकेश के अब 13 में से 8.5 अंक हैं जिससे वह नेपोमनियाच्ची, नाकामुरा और अमेरिका के फैबियानो कारूआना से आधा अंक आगे हैं.

गुकेश का सामना नाकामुरा से होगा

 

गुकेश का सामना अब आखिरी दौर में नाकामुरा से होगा. इसके अतिरिक्त कारूआना की भिड़ंत नेपोमनियाच्ची से होगी. हालांकि चार खिलाड़ियों में से कोई भी इस प्रतियोगिता को जीत सकता है. लेकिन संभावनाएं काफी हद तक गुकेश के पक्ष में है क्योंकि ड्रॉ भी उन्हें विश्व चैंपियनशिप मैच के लिए सबसे कम उम्र के दावेदार के रूप में उभरने के लिए काफी हो सकता है.

प्रगनानंद और गुजराती संयुक्त पांचवें जगह पर

 

अन्य हिंदुस्तानियों में आर प्रगनानंद और विदित गुजराती छह अंकों के साथ संयुक्त पाचवें जगह पर हैं, जबकि फिरोजा के 4.5 अंक हैं. इनके अतिरिक्त निजात अबासोव के 3.5 अंक हैं. कारूआना ने कड़े मुकाबले में प्रगनानंद को पराजित किया, जबकि गुजराती ने अजरबेजान के अबासोव से ड्रॉ खेला.

 

हम्पी ने खेला ड्रॉ, वैशाली को मिली जीत

 

महिलाओं की स्पर्धा में कोनेरू हम्पी ने अन्ना मुजिचुक से ड्रॉ खेला, जबकि आर वैशाली ने लेई टिंग्जी को पराजित किया. 22 वर्ष की वैशाली ने इस तरह अपनी पिछली चार बाजियों में लगातार जीत दर्ज की है. वैशाली ने बहुत बढ़िया जीत से लेई की उम्मीदों पर पानी फेरा, जबकि हम्पी ने यूक्रेन के मुजिचुक और बुल्गारिया की नुरूग्युल सालिमोवा ने रूस की कैटरीना लाग्रो से बाजी ड्रॉ कराकर अंक बांटे. गोरयाचकिना, लाग्रो, हम्पी और वैशाली के 6.5 अंक हैं और ये सभी संयुक्त रूप से तीसरे जगह पर बनी हुई हैं.

Related Articles

Back to top button