भारतीय मूल की नीरा टंडन को लेकर US में सियासत गरम, सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी में उभरे मतभेद

भारतीय मूल की नीरा टंडन को लेकर US में सियासत गरम, सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी में उभरे मतभेद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नीरा टंडन को व्हाइट हाउस के प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक पद पर नामित किए जाने को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी में मतभेद उभर आए हैं। सत्तारूढ़ दल के सीनेटर जो मैनचिन ने उनके नामांकन के खिलाफ वोट देने का एलान किया है। ऐसे में अब 50 वर्षीय टंडन की नियुक्ति की पुष्टि काफी हद तक किसी रिपब्लिकन सीनेटर के समर्थन पर निर्भर है। नीरा को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी में गतिरोध बढ़ सकता है। पार्टी के खिलाफ जाकर राष्‍ट्रपति बाइडन ने नीरा पर अपनी आस्‍था जताई है।

बाइडन ने नीरा पर जताया भरोसा

उधर, बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि उनके पास टंडन की नियुक्ति की पुष्टि के लिए पर्याप्त बहुमत है। अगर उनकी नियुक्ति की पुष्टि हो जाती है तो वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत और भारतीय मूल की महिला होंगी। मैनचिन वेस्ट वर्जीनिया से सीनेटर हैं और उन्हें उदारवादी डेमोक्रेट माना जाता है। उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि नीरा टंडन द्वारा दिए गए एकपक्षीय बयान का असर सांसदों और प्रबंधन व बजट कार्यालय के महत्वपूर्ण कामों पर पड़ेगा। इस वजह से मैं उनके नामांकन का समर्थन नहीं कर सकता। मैंने पहले भी कहा था कि हमें राजनीति में प्रवेश कर चुके विभाजन को दूर करने के लिए सार्थक कदम उठाने चाहिए।'

नीरा को लेकर सीनेट में हो सकता है मतदान

नीरा की नियुक्‍त का मामला सीनेट में जा सकता है। 100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के 50-50 सदस्य हैं। उपराष्ट्रपति कमल हैरिस के मत से समर्थन का झुकाव डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में आने की उम्मीद है। ऐसे में मैनचिन के वोट का महत्व बढ़ जाता है। अगर वह नामांकन के खिलाफ वोट डालते हैं तो रिपब्लिकन पार्टी का काम आसान हो जाएगा, क्योंकि उसके अधिकांश नेता टंडन के नामांकन का विरोध कर रहे हैं। पूर्व में टंडन ने सीनेट में अल्पमत के नेता मिक मैक्कोनेल को 'वॉल्डमोर्ट (खलनायक पात्र)' कहा था।

नीरा ने शीर्ष रिपब्लिकन नेताओं से मांगी माफी

नीरा टंडन का सीनेटर बर्नी सैंडर्स और उनके समर्थकों के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी वाद-विवाद चलता रहता है। नीरा ने अपने नामांकन के लिए हुई बहस के दौरान सबसे पहले, सोशल मीडिया पर लंबे समय तक शीर्ष रिपब्लिकन नेताओं को निशाना बनाने के लिए माफी मांगी। उन्होंने इस संबंध में लिखे गए एक हजार से ज्यादा ट्वीट भी डिलीट किए। हिलेरी क्लिंटन की पूर्व सलाहकार रहीं नीरा ने उदारवादी रुख रखने वाले सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस के अध्यक्ष पद पर भी अपनी सेवाएं दी हैं।


WHO ने जताई वुहान मार्केट से कोरोना फैलने की आशंका, कहा...

WHO ने जताई वुहान मार्केट से कोरोना फैलने की आशंका, कहा...

चीन में कोरोना के स्त्रोत के बारे में पता करने गई डब्ल्यूएचओ विज्ञानियों की टीम ने संभावना जताई है कि वुहान के मार्केट में बिकने वाले खरगोश और बिज्जू जैसी प्रजातियों के जानवरों से ही इंसानों में कोरोना वायरस आया है।

जांच में लगी टीम ने कहा है कि इसकी स्पष्ट रूप से पुष्टि करने के लिए वुहान मार्केट में इन जानवरों की सप्लाई करने वालों और अन्य जानवरों की जांच की जरूरत है। यहां वैध या अवैध रूप से बिकने वाले हर जानवर की सूची होना जरूरी है।

डब्ल्यूएचओ टीम ने चार सप्ताह चीन के वुहान में रहने के बाद अपनी जांच पूरी कर ली है, लेकिन तमाम सवालों के जवाब अभी आना बाकी है। टीम ने इतना जरूर बताया है कि किसी लैब में कोरोना के वायरस के बनाए जाने के कोई सुबूत नहीं मिले हैं। वुहान मार्केट की भूमिका अभी साफ नहीं है।

उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ की टीम जिन जानकारियों को चाहती थी, उनको पूरी तरह से देने से चीन ने बराबर आनाकानी की। इसीलिए उपलब्ध आंकड़ों पर ही विज्ञानियों की टीम को जांच करनी पड़ी। 


वुहान के बाद अब अमेरिका में भी जांच हो : चीन

वुहान में कोरोना के स्त्रोत की जांच होने के बाद अब चीन ने डब्ल्यूएचओ से कहा है कि इसी तरह की जांच अमेरिका में भी की जानी चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि जिस तरह से हमने जांच में सहयोग करते हुए उदाहरण पेश किया है, ऐसा ही अमेरिका को भी करना चाहिए।


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?