पैसा नहीं देंगे भले ही सर्च इंजन ब्लॉक करना पड़े : गूगल

पैसा नहीं देंगे भले ही सर्च इंजन ब्लॉक करना पड़े : गूगल

गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में नए कानून के मसले पर वहां अपना सर्च इंजन ब्लॉक करने की धमकी दी है। गूगल ने धमकी दी है कि अगर उसे समाचार के लिए स्थानीय प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है तो वह ऑस्ट्रेलिया में अपने सर्च इंजन को बंद कर देगा। गूगल ने आस्ट्रेलिया सरकार को धमकी दी है कि वह नए मीडिया कोड बिल में बदलाव करे।

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने गूगल को लगाई फटकार
इसके पहले ऑस्ट्रेलिया में गूगल ने अपने सर्च परिणामों में खबरें दिखाना बंद कर दिया था। इसका खुलासा वेबसाइटों द्वारा शिकायत करने पर हुआ। गूगल ने इसे नीतिगत बदलाव बताते हुए रोक की बात मान ली। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने चोरी-छिपे लगाई गई पाबंदी पर गूगल को फटकार लगाई है।

जानिए क्या है पूरा मामला?
दरअसल ऑस्ट्रेलियाई सरकार और गूगल के बीच मीडिया कंपनियों को भुगतान देने के कानून को लेकर गतिरोध चल रहा है। गूगल ऑस्ट्रेलिया के प्रबंध निदेशक मेल सिल्वा ने कैनबरा में एक सीनेट समिति को बताया कि अगर मौजूदा मीडिया कानून बदला नहीं गया तो यह सबसे खराब स्थिति होगी और फर्म को ऑस्ट्रेलियाई लोगों को ब्लॉक करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।


मामला ये है कि आस्ट्रेलिया सरकार ने नया कानून बनाया है जिसके अनुसार गूगल पर जो भी खबरें दिखाई पड़ेंगी उनके प्रकाशकों को गूगल को पेमेंट करना होगा। अभी तो गूगल मुफ्त में कंटेंट ले रहा है और उससे बेशुमार कमाई कर रहा है। आस्ट्रेलिया की सीनेट कमेटी से गूगल ने कहा है कि अगर उसे समाचार कंपनियों को पेमेंट करना पड़ा तो ये घाटे का सौदा होगा और इसके दूरगामी नतीजे ख़राब होंगे।

फ़्रांस में प्रकाशकों को पैसा दे रहा गूगल
लेकिन यही गूगल फ़्रांस में प्रकाशकों को पैसा दे रहा है। फ्रांस के अखबारों की खबरें सर्च विज्ञापन के साथ दिखा कर करोड़ों डॉलर कमा रहे गूगल को यह रकम अखबारों से भी बांटनी होगी। क्योंकि गूगल को अंततः फ्रांस की शक्ति के आगे झुकना पड़ा है।

गूगल व फ्रांस के अखबारों के संगठन एपीआईजी अलाइंस ने बताया है कि गूगल को अखबारों की राजनीति व सामान्य खबरों पर आए विज्ञापन से हुई कमाई में से हिस्सा देना होगा। भुगतान दर हर इंटरनेट पर खबर देखे जाने की संख्या और सूचना के स्तर से अलग तय होगी।

पेरिस के न्यायालय ने अक्टूबर में ही गूगल को समझौता करने को कहा था जिसके बाद नवंबर में गूगल चंद कंपनियों से समझौते को राजी हुआ। लेकिन प्रेस संस्थानों व एएसपी जैसी एजेंसियों ने इसे नकार दिया और अंततः गूगल को घुटने टेकने पड़े।


सबसे महंगी Biryani: नाम है इसका रॉयल गोल्ड

सबसे महंगी Biryani: नाम है इसका रॉयल गोल्ड

अगर आप खाने के शौकीन है खासकर बिरयानी के तो  नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। अभी तक तो शायद आप हैदराबादी बिरयानी के ही क्रेजी होंगे। क्योंकि बिरयानी के दिवानों के लिए हैदराबादी बिरयानी फेमस है। वैसे इस बिरयानी की कीमत इतनी ही है कि आपकी जेब भी उसे एलाउ कर देगी।

जब बात बिरयानी की हो तो जेब तो ढ़ीली होती है, लेकिन हम आज जिस बिरयानी की बात कर रहे हैं वो दुनिया की सबसे महंगी बिरयानी है। जो दुबई के एक रेस्टोरेंट में बनाई जाती है। ये दुनिया की सबसे महंगी बिरयानी है।

‘रॉयल गोल्ड बिरयानी’
वैसे भी कहा जाता है कि दुबई में केवल इंसान ही रईस नहीं हैं। यहां का माहौल और खाना भी आम आदमी की पहुंच से बाहर है। इसका एक उदाहरण यहां कि ‘रॉयल गोल्ड बिरयानी’ है। इस बिरयानी को दुबई की सबसे महंगी बिरयानी कहा जाता है। बिरयानी पहले ही दुनिया में चर्चित डिश है। ऐसे में इस नई थाली ने इसे फिर  सुर्खियों में ला दिया। दुबई के इस रेस्टोरेंट में ये स्वाद सोने की थाली में मिलेगा।

खासियत
खास बात ये कि इस रेस्टोरेंट में इसे खाने के लिए बहुत भीड़ लगी रहती है ।23 कैरेट गोल्ड के साथ केसर युक्त इस बिरयानी के एक प्लेट की कीमत 20 हजार रुपये है। बॉम्बे बॉरो (Bombay Borough) एक लक्जरी रेस्तरां है, जहां दुनिया की सबसे महंगी बिरयानी परोसी जाती है।

इस बिरयानी को छह लोग शेयर कर सकते है
सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है और खाने के शौकीन लोगों के बीच इस गोल्ड रॉयल बिरयानी को लेकर खासी चर्चाएं हो रही है। बिरयानी को छह लोग शेयर कर सकते है, इसे 23 कैरेट सोने के साथ गार्निश किया जाता है, रेस्त्रां में बिरयानी के अलावा कस्टमर्स को कई तरह के मुगलई फूड आइटम्स भी परोसे जाते हैं।

45 मिनट के भीतर होगी सर्व
इस महंगी बिरयानी में कश्मीरी मटन कबाब, पुरानी दिल्ली मटन चॉप्स, राजपूत चिकन के कबाब, मुगलई कोफ्ते और मलाई चिकन जैसी चीजें मिलती है, और यह एक बड़े सुनहरे थाली में परोसी जाती है, इसमें सॉस, करी और रायता भी शामिल होता हैं। इस बिरयानी को ऑर्डर करने के 45 मिनट के भीतर यह बिरयानी आपको टेबल पर सर्व हो जाएगा।

अकेले खा पाना भी मुश्किल
जो बिरयानी और बाहर खाने के शौकीन है। उन्हें अपने खाने में किसी तरह की कमी पसंद नहीं होती है। ऐसे में इस रेस्त्रां ने ग्राहकों की इस परेशानी की भी बढ़िया व्यवस्था कर रखी है। रेस्त्रां इस बिरयानी के लिए ग्राहकों को अपने पसंद का चावल चुनने का भी ऑप्शन देता है। ऑर्डर से पहले आप किस तरह का चावल चाहते हैं, यह बता सकते हैं। वहीं, एक डिश में 3 किलो चावल होने के कारण अकेले खा पाना भी मुश्किल होता है।


सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं       सावधान सोशल मीडिया पर, फेसबुक-ट्विटर हो या नेटफ्लिक्स-अमेजन       अब महँगा होगा दूध, सरकार नहीं किसानों ने किया बड़ा ऐलान!       धरती पर दिखा स्वर्ग, ऐसा नजारा कभी नहीं देखा होगा       सबसे महंगी Biryani: नाम है इसका रॉयल गोल्ड       दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता