खत्म हो रहा जिंदगी जीने का सहारा, कहीं तो सिर्फ है 20 दिन का समय

खत्म हो रहा जिंदगी जीने का सहारा, कहीं तो सिर्फ है 20 दिन का समय

नई दिल्ली। पानी धरती पर सबसे मूल्यवान चीज है। जिसके बिना जीवन की कल्पना तक नहीं की जा सकती है। लेकिन ऐसे में दुनिया के तमाम बड़े महानगर हैं जो अब पानी की वजह से बड़ी मुसीबत में पड़ गए हैं। एक तरफ कई शहरों को पानी निगलता जा रहा है तो वहीं कई शहर ऐसे में जहां पानी वहां की आबादी की प्यास तक नहीं बुझा पा रहा है। चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से देश हैं जो इस समय खतरे के निशान पर हैं, जिनका भविष्य काफी भयावह है।

मैक्सिको सिटी
ऐसे में मैक्सिको की राजधानी में 21 मिलियन लोग रहते हैं। मतलब कि 2 करोड़ से ज्यादा आबादी यहां निवास करती है। पर इस शहर के पास पानी ही नहीं है। जिसके चलते अपनी जरूरत का 40 प्रतिशत पानी मैक्सिको दूसरे शहरों से मंगाता है।

इस्तांबुल
इस कड़ी में तुर्की के इस सबसे बड़े शहर पर पानी का सबसे ज्यादा खतरा मंडरा रहा है। अगले 45 दिनों में ये शहर बूंद बूंद पानी के लिए तरसता हुआ नजर आ रहा है। इस्तांबुल में पानी की कमी बीते 10 सालों में तुर्की के लिए ये सबसे बड़ी मुसीबत के तौर पर सामने आया है।

साओ पाउलो
फिर ब्राजील की राजधानी साओ पाउलो जो कि दुनिया के 10 सबसे ज्यादा घनी आबादी वाले शहरों में से है। ऐसे में यहां साल 2015 में ओलंपिक से ठीक पहले पानी की सबसे बड़ी समस्या उठ खड़ी हुई थी। वहीं अब पूरे साओ पाउलो की प्लास बुझाने के लिए सिर्फ 20 दिनों का पानी बचा था। जिससे यहां हालात बहुत खराब हो चुके हैं।

काहिरा
मिस्र की राजधानी काहिरा में पानी का बहुत बड़ा संकट खड़ा हो गया है। बताया जाता है कि काहिरा को नील नदी का वरदान प्राप्त है, लेकिन यूएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक काहिरा में साल 2025 तक पीने का पानी बचेगा ही नहीं।

लंदन
इसके बाद इंग्लैंड की खूबसूरत राजधानी लंदन 2025 से जल संकट का सामना करेगी। ऐसे में भले ही लंदन को टेम्स और ली नदियों से पानी मिलता है, लेकिन ये नाकाफी है। फिर लंदन में न्यूयॉर्क और पेरिस के मुकाबले बारिश भी कम होती है। जिससे पानी का संकट कम होने में मुश्किलें हैं।


भयानक भूकंप के झटके! थरथरा उठा ये देश

भयानक भूकंप के झटके! थरथरा उठा ये देश

फिलीपींस में आज बहुत तेज भूकंप के झटके को महसूस किया गया है। भूकंप के बाद पूरा देश दहल गया। फिलीपींस में आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई। वहीं इसका केंद्र फिलीपींस से 210 किमी दूर पोंगडूइटान में रहा। धरती के इतनी तेज थर्राने के बाद लोग सहम गए। अपने अपने घरों और बिल्डिंग से निकल कर भागने लगे।

फिलीपींस में बहुत तेज भूकंप के झटके
दरअसल, कोरोना संकट के बीच अब तक भयानक भूकंप के झटकों से लगातार दुनिया के अलग अलग देश बावस्ता हो रहे है। इसी कड़ी में आज उस समय हड़कंप मच गया, जब फिलीपींस में भूकंप आया। खतरे की बात ये रही कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 माँपी गयी। भूकंप का केंद्र फिलीपींस से 210 किमी दूर पोंगडूइटान में रहा।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी
भूकंप के बाद अफरातफरी मच गई। लोग अपने घरों से निकलकर भागने लगे। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप की थरथराहट काफी ज्यादा थी, लेकिन अब तक किसी के हताहत और नुकसान की सूचना नहीं है। वहीं विशेषज्ञों के अनुसार, क्षेत्र में सुनामी का भी कोई खतरा नहीं है।

सुनामी का खतरा नहीं
बता दें कि यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने जानकारी दी कि भूकंप 122 किमी की गहराई पर समुद्र में आया। इसने शुरुआत में 7.2 की तीव्रता बताई थी। यह क्षेत्र भूकंप प्रभावित क्षेत्र माना जाता है। यहां सुनामी आने का भी खतरा रहता है।


विमान से कांपा पाकिस्तान, सीमा पर भारत ने मारी दहाड़       निर्धारित दर पर ही किराया लेः एसडीएम, अनुमंडल पदाधिकारी ने टेंपो एसोसिएशन के साथ बैठक कर दिया निदेश       किसान आंदोलन के साथ आंगनबाड़ी कर्मियों ने किया एकजुटता प्रदर्शन, बकाया मानदेय, पोषाहार राशि भुगतान के लिए उठी आवाज       धमाके से दहला J&K, जवानों पर हुआ भयानक हमला       भयानक विस्फोट से दहला कर्नाटक, धमाके से टूट गई सड़कें       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इस राज्यों में होगी भारी बारिश       छत्तीसगढ़: कबड्डी मैच के दौरान खिलाड़ी की मौत       टूटे सभी रिकॉर्ड, पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी       MP पुलिस ने शव के साथ किया ऐसा, हाथरस कांड की याद हुई ताजा       Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन       Reliance Jio का ऑफर, 250 रुपये में हर दिन 2 जीबी डेटा       सस्ती फैमिली कार, ऑटो मोबाइल कंपनियों ने किया लॉन्च       इंडिया में लांच हुआ Vivo Y31, मिल रहे बेहतरीन फीचर       Google में बड़े बदलाव,अब हैकिंग पर लगेगी रोक       बाइडन की ताकतवर कार, बड़े-बड़े हमले इस पर बेअसर       इन 3 राशियों के बनेंगे काम, ये 2 राहु से रहेंगे परेशान, जानें       इस दिन मांं करें निर्जला उपवास, संतान को मिलेगा लंबी उम्र का वरदान       आपकी तरक्की में बाधक हैं ये पौधे, घरों में कभी न लगाएं       जानिए लाल और काली चींटियों का घर में आने का संकेत, शुभ या अशुभ       प्यार, परिवार और व्यापार के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार, जानें अपना राशिफल