Rajma खाने के इतने फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

Rajma खाने के इतने फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

उत्तर हिंदुस्तान के लोगों के लिए तो सबसे पसंदीदा भोजन में से एक है राजमा चावल (Rajma Chawal)। एक प्लेट गर्मा गर्म राजमा चावल खाकर पेट भले ही भर जाए लेकिन मन नहीं भरता, है ना! राजमा (Kidney Beans) होता ही इतना स्वादिष्ट है कि इसे खाने के बाद पलभर में मूड अच्छा हो जाता है। लेकिन राजमा जिसे किडनी बीन्स भी कहते हैं, केवल स्वाद में ही अच्छा नहीं बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है। राजमा में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा अधिक होती है और यह वेट लॉस में भी सहायता करता है। इतना ही नहीं, राजमा कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक रोग से भी बचा सकता है। इतने सारे फायदों वाले राजमा को खाना तो बनता है, लेकिन इसे खाने का ठीक समय क्या है ये जान लें ताकि आपको कोई नुकसान न हो।

राजमा खाते समय हमेशा एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी मौसम में इसका सेवन रात के समय न करें। राजमा को हमेशा लंच (Rajma in Lunch) के समय ही खाएं। इसका कारण ये है कि राजमा गरिष्ठ यानी भारी भोजन है जिसे पचाने के लिए पेट को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यदि आप डिनर में राजमा खाएंगे (Avoid Rajma in Dinner) तो पेट में भारीपन, गैस बनना, नींद पूरी न होना, प्रातः काल पेट ठीक से साफ न होना, पेट दर्द होना, अगले दिन बहुत आलस आना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

1. प्रोटीन का वेजिटेरियन सोर्स है राजमा
नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए तो प्रोटीन के ढेर सारे सोर्स उपस्थित हैं लेकिन यदि आप शाकाहारी या वीगन हैं तो शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein) को पूरा करने के लिए आप राजमा जरूर खाएं। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ऐग्रीकल्चर ( USDA) की मानें तो 100 ग्राम राजमा में करीब 25 ग्राम प्रोटीन होता है और जब राजमा को चावल के साथ मिलाकर खाया जाता है तो यह एक कम्प्लीट प्रोटीन मील बन जाता है। राजमा, प्रोटीन के साथ ही फाइबर का भी अच्छा सोर्स है जिस वजह से इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है और शीघ्र भूख नहीं लगती।  

2. हार्ट के लिए हेल्दी है राजमा
यूके की हेल्थ वेबसाइट medicalnewstoday.com की एक रिपोर्ट की मानें तो जो लोग नियमित रूप से राजमा खाते हैं उन्हें हार्ट अटैक या दिल संबंधी (Heart Health) अन्य बीमारियां होने का खतरा कम रहता है। 2013 की एक स्टडी में राजमा खाने और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम होने के बीच स्पष्ट रूप से लिंक देखने को मिला था। इसके अतिरिक्त भी राजमा को लेकर कई रिसर्च हुई है जिसमें यह बात सामने आयी है कि राजमा खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वैसे भी दिल रोग और हार्ट अटैक का अहम जोखिम कारक है। 88 ग्राम राजमा में 15 ग्राम फाइबर होता है।  

3. राजमा खाने से कैंसर का खतरा होगा कम
कई स्टडीज में यह देखने को मिला कि राजमा में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करते हैं। 2015 की एक रिसर्च में बताया गया कि राजमा में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट आंत के कैंसर (Intestine Cancer) और कोलोन कैंसर (Colon Cancer) के खतरे को कम करने में सहायता कर सकता है।  

4. डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है राजमा
प्रोटीन, फाइबर और धीरे-धीरे रिलीज होने वाले कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने की वजह से राजमा ब्लड शुगर (Blood Sugar) को हेल्दी लेवल पर बनाए रखने में सहायता करता है। राजमा को खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता और यह ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है। लिहाजा राजमा खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को घटाया जा सकता है।  

5. वजन घटाने में सहायता करता है राजमा
फैट की चर्बी का शिकार 30 वयस्क लोगों को एक स्टडी में शामिल किया गया जिन्हें वेट लॉस डाइट (Weight Loss) पर रखा गया और 2 महीने तक उन पर नजर रखी गई। इस दौरान पता चला कि जिन लोगों ने सप्ताह में 4 बार राजमा खाया उनका वजन अधिक तेजी से कम हुआ उन लोगों की तुलना में जिन्होंने राजमा नहीं खाया। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने की वजह से राजमा वेट लॉस में सहायता करता है।


सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

आजकल सिर दर्द बहुत ही आम समस्या हो गयी है, जो कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का इस्तेमाल करते है जो आपकी सेहत को आगे जाकर बहुत नुकसान पहुंचा सकती है लेकिव हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगी।

सिर दर्द के आसान इलाज:

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा लौंग का पाउडर और  नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर दर्द कुछ देर में ही ठीक हो जाएगा।

लहसुन का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से सर के दर्द से 
भी छुटकारा पाया जा सकता है,इसके लिए थोड़े से लहसुन के रस को शहद मिलाकर पिए।

अगर आपको अक्सर ही सिर दर्द की समस्या बनी रहती है तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेब में नमक लगाकर खाएं ,ऐसा करने से आपका सर दर्द हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा।

केसर के इस्तेमाल से सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए थोड़े से केसर को बादाम के तेल में मिलाकर सूंघे। ऐसा करने से सर दर्द की समस्या में आराम मिलता है।


हाथी ने खेला क्रिकेट, बैटिंग देखकर इंप्रेस हुए सहवाग       Lewis Hamilton ने जीती Spanish Grand Prix, क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव बोले...       Rahul Tewatia ने सरेआम किसे I Love You बोलकर किया किस?       Ind vs Eng: हिंदुस्तान और इंग्लैंड में कौन है टेस्ट सीरीज जीतने का दावेदार?       टोक्यो में पदक का सूखा समाप्त करने का मौका : मनप्रीत       Virat Kohli ने कही केवल एक बात और स्टार बन गए Harshal Patel       Virat Kohli के बाद Ishant Sharma ने भी लगवाया पहला टीका       Chetan Sakariya के पिता के मृत्यु की समाचार सुनकर दुखी हुए Mustafizur Rahman       Babar Azam और Alyssa Healy ने मारी बाजी, जीता ये बड़ा खिताब       कोविड-19 के चलते खेल जगत से बुरी खबर, इस खिलाड़ी ने अपनी मां को खोया       यूपी में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोविड-19 के 23333 नए मामले       सीएम योगी ने संबंधित विभागों को कार्यों में और तेजी लाने के दिए निर्देश       देश के इन राज्यों में आज से लॉकडाउन, जानिए क्या-क्या रहेगा बंद       खुशखबरी: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के कम हुए 3514 केस       11 और जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए प्रारम्भ हुआ कोविड टीकाकारण, जानें       यूपी के इन 12 जिलों में कोविड-19 वायरस के आधे मरीज       यूपी के शराब कारोबारियों ने कहा कि हम हो जाएंगे बर्बाद       मायावती ने कहा कि गांव में कोविड-19 लोग दहशत में, रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर काम करें सरकार       योगी सरकार 60 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में भेजेगी पेंशन, 1800 करोड़ रुपये की किश्त जारी       कोविड-19 वायरस टीकाकरण में तेजी, 11 और जिलों में वैक्सीनेशन शुरू