इन टिप्स की मदद से करे बुजुर्ग अपना कोरोना वायरस से बचाव

इन टिप्स की मदद से करे बुजुर्ग अपना कोरोना वायरस से बचाव

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण का बुजुर्गों को सर्वाधिक खतरा होने के मद्देनजर इससे बचाव के लिए परामर्श जारी किए हैं. वहीं पीआईबी हिंदी ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ आदेश जारी किए हैं. 

इनमें बुजर्गों से बोला गया है कि वो अपनी नियमित दवाएं ध्यान से लें. बुजुर्ग खुद से अपनी चिकित्सा न करें. अगर कोई कठिनाई है तो फोन पर चिकित्सक से परामर्श लें. इसके अतिरिक्त बुजुर्ग प्रभावित व बीमार लोगों के पास न जाएं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बोला है कि जिन्होंने आपका हमेशा ख्याल रखा है, उनकी विशेष देखभाल करें. इस जानकारी को साझा करें व अपनी सुरक्षा के लिए हमारी मदद करें. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बोला है कि उन्हें घर पर ही नियमित व्यायाम और नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ व चेहरा धोने को बोला गया है.

अगर आगंतुकों से मिलना जरूरी है तो कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर मिलना सुरक्षित होगा. घर में बना ताजा पोषण युक्त आहार लेने के अतिरिक्त गर्म खाना खाने, बार-बार पानी पीने व नियमित तौर पर ताजे फलों का रस पीने की बात भी कही गई है.

इसमें उम्रदराज लोगों से पहले से चल रही दवाओं का नियमित रूप से सेवन करने व मोतियाबिंद, घुटना प्रत्यारोपण जैसी शल्य चिकित्सा को वैसे टालने का परामर्श भी शामिल है. बुखार, जुकाम या सांस लेने में तकलीफ पर तत्काल निकटतम चिकित्सा सेवा का फायदा लेने की आवश्यकता बताई गई है.