वायरलस्वास्थ्य

बदल रहा मौसम बढ़ रहा लोगों मे कई तरह की बीमारिया, नजर अंदाज न करें और इससे रहें सावधान

 मौसम के परिवर्तन से लोगों में कई तरह की रोग और वायरल भी देखने को मिलता है. वहीं इस मौसम में कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के रोगियों की भी समस्याएं बढ़ जाती है. चिकित्सक का बोलना है कि यंग जनरेशन को भी खास करके अपना ध्यान रखना होगा. इस बार जिला हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज में कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के मुकदमा भी बढे हैं.

किसी का सर दर्द, कमर दर्द, तो सीने में जकड़न और सर चक्कर आने जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है. चिकित्सक का बोलना है कि इन चीजों को नजर अंदाज न करें और इससे सावधान रहें. बदलते मौसम में खास करके अस्थमा, हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट जैसे रोगियों को काफी समस्याएं होने लगती है. इन मौसम में इन लोगों को सावधानी बरतनी है.

बढ़ रहीं रोगियों की संख्या
वहीं जिला हॉस्पिटल मे कार्डियक अरेस्ट के 9 से 10 मैरीज, तो हार्ट अटैक के 10 से 15 मैरिज के मुद्दे आ रहे हैं. तो वहीं मेडिकल कॉलेज में भी कार्डियक अरेस्ट के 15 से 20 और हार्ट अटैक के 25 से 30 मुद्दे आ रहे हैं. जिला हॉस्पिटल के SIC राजेंद्र ठाकुर ने कहा कि, बदलते मौसम में लोगो को भी ध्यान रखना होगा. गरम पानी और गर्म कपड़े पहन के रखने होंगे.

दिखे ये लक्षणों तो हो जाएं अलर्ट
जिला हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट के चिकित्सक रोहित गुप्ता बताते हैं कि, युवाओं में भी हार्ट अटैक के मुद्दे आ रहे हैं. उन्हें भी सावधानी बरतनी होगी जिला हॉस्पिटल में आने वाले रोगियों की ECG और ईको कराई जा रही है. इस मौसम में शुगर और ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को भी सावधानी बरतनी होगी. कार्डियक अटैक को लेकर कई लोगों में ब्रेन स्ट्रोक और लकवा मारने का भी डर रहता है. इसीलिए खास करके इन मौसम में लोगों को काफी ध्यान रखना होगा. हर समय गर्म पानी, गर्म कपड़ा और खाने पीने की चीजों पर ध्यान देना हो.

Related Articles

Back to top button