इस स्‍पेशल चाय का सेवन कर करे मोटापे को छूमंतर, पढ़े

इस  स्‍पेशल चाय का सेवन कर करे  मोटापे को छूमंतर, पढ़े

लगभग हर कोई अपने दिन की शुरुआत 1 कप चाय के साथ करना चाहता है। देखा गया है कि जब तक उसे चाय नहीं मिलती, तब तक उसके शरीर से आलस और थकान नहीं जाता है। उसको इतना लालच रहता है कि वह सोचता है, अगर 1 कप चाय मिल जाती तो सारी थकान दूर हो जाती।

ऐसे में इन सभी समस्याओं का उपाय अगर 1 चाय ही हो तो इससे अच्छी बात आपके लिए कोई और हो नहीं सकती है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध से सामने आई है कि जापानी 'माचा चाय' पीने से आप तनावमुक्त रह सकती है। और साथ ही यह आपकी थकान और दिनभर के डिप्रेशन को दूर कर देती है। माचा चाय जापानी चाय है। यह कैमिलिया सिनेन्सिस नाम की चाय पत्तियों के बीज जैसी होती है। इस चाय को तैयार करने के लिए लंबी प्रक्रिया होती है। माचा चाय ना तो ग्रीन टी जैसी है और ना ही आपको इसमें T-bags या brio form मिलते है। माचा चाय पौधे अमूमन छायादार जगहों पर उगाए जाते हैं। 

ध्यान देने वाली बात ये है कि माचा चाय में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्ट्रेस, डिप्रेशन और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं को दूर करने में आपकी बहुत मदद करते है। रिसर्च में शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष पाया कि जिन चूहों ने माचा पाउडरया उसका अर्क खाया उनमें स्ट्रेस और तनाव के व्यवहार में काफी बदलाव दिखाई दिया। उनमें तनाव और चिंता का स्‍तर सामान्य रुप से कम होता दिखाई दिया।  मानसिक परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ माचा चाय आपको कैंसर और मोटापे जैसी बीमारियों से बचाने में  भी मदद करती है। इस चाय में कैंसर से लड़ने की ताकत भी होती है। अगर 3-4 महीने तक इसे रोजाना पीया जाएं तो बॉडी का फैट भी कम कर सकती है। जी हां माचा चाय पीने से आपकी बॉडी का फैट भी तेजी से कम होता है।तो देर किस बात कि आप भी इस स्‍पेशल चाय को आज ही ट्राई करें और तनाव के साथ-साथ मोटापे को भी कहें छूमंतर।