आँखों की जलन दूर करने के लिए अपनाएं यह सरल तरीका

आँखों की जलन दूर करने के लिए अपनाएं यह सरल तरीका

धनिया हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। इसके पत्तों और बीजों दोनों को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल भी किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है। धनिए के कई औषधीय गुणों के कारण इससे कई बीमारियां दूर होती है। आइए जानिए धनिए से मिलने वाले सभी फायदों के बारे में

आंखों की जलन

धनिए की तासीर ठंडी होती है जिससे इसका इस्तेमाल आंखों की जलन दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच धनिए के बीजों में समान मात्रा में सौंफ और मिश्री मिलाएं और पीस कर एक चूर्ण तैयार करें। इस चूर्ण का सेवन भोजन के बाद करें जिससे आंखों की जलन दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से पैरों और पेशाब में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है।

पेट की समस्याएं

इसके लिए 2 कप पानी में धनिए के बीज और जीरा डालें और चाय पत्ती और शक्कर डालकर एक घोल तैयार करें। इसका सेवन करने से एसिडिटी दूर होती है और पाचन शक्ति भी ठीक रहती है। इसके अलावा इस चाय के सेवन से गले में होने वाली हर समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

नकसीर फूटना

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए भी धनिए का इस्तेमाल अवश्य किया जाता है। इसके लिए 6 ग्राम धनिए के बीजों को आधा लीटर पानी में डालकर उबालें और इसमें थोड़ी शक्कर मिलाएं। इस घोल को पीने से बहुत फायदा होता है।

मुंहासों से छुटकारा

इसके लिए धनिए की कुछ पत्तियों को पीस कर उसमें 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धों ले। दिन में दो बार इस लेप का इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।