टमाटर के जूस का सेवन आपके स्वास्थ्य व शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

टमाटर के जूस का सेवन आपके स्वास्थ्य व शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

हम सभी कई बार घरेलू तरीका अपनाते हैं क्योंकि यह हम सभी को बेहतरीन लगते हैं। ऐसे में आज हम घर के किचन में होने वाले टमाटर के उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल टमाटर खाने के कई फायदे हैं। 

अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको बड़े बेहतरीन फायदे हो सकते हैं व आज हम उन्ही फायदों से आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं। टमाटर में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन C के गुण होते हैं व इसका जूस एसिडिटी, फैट की चर्बी व आंखों तक की गंभीर समस्या को दूर कर देता है। आइए बताते हैं आपको टमाटर के जूस के फायदे।

1. कैंसर से बचाव - जी दरअसल टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन व ल्‍यूटेन जैसे पोषक तत्व मिले होते हैं व टमाटर का रस शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक देता है। इसी के साथ रोज टमाटर का जूस पीने से कैंसर का खतरा 18 फीसदी कम हो जाता है।

2. आंखों के लिए लाभकारी - हर दिन 1 गिलास टमाटर का रस पीने से आंखों की लाइट तेज होती है। इसी के साथ ही अगर आपको चश्मा लगा है तो दिन में 2 बार इस जूस का सेवन करें।

3. वजन घटाने में मददगार - वजन कम करने के लिए रोज प्रातः काल खाली पेट टमाटर का रस पीएं। हमे यकीन है कि आपको कुछ समय में ही फर्क नजर आने लगेगा।

4. लिवर डिटॉक्स - लिवर को डिटॉक्स करने के लिए टमाटर के रस का सेवन करना चाहिए। यह बॉडी व लिवर से सभी विषैले पदार्थ निकालकर लिवर व पित्ताशय को स्वस्थ रखता है।

5. दिल के रोग - टमाटर के रस में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C व कोलीन होता है जो दिल का खास ख्याल रखते हैं। इस कारण हर दिन एक गिलास टमाटर का जूस पीना ही चाहिए।