विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए करे ये...

 विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए करे ये...

बालों के अतिरिक्त पेट दर्द को दूर करने में भी प्याज बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. दरअसल प्याज में विटामिन ए, बी6, सी व ई ,सल्फर, क्रोमियम, आयरन जैसे तत्व उपस्थित होते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होते हैं. तो आइए जानते हैं प्याज के लाभ.

बालों की ग्रोथ हो अच्छी:बालों को लंबा करने के लिए कैस्टर तेल में प्याज का रस मिला कर इसे मिलावट को अच्छे से अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. ये मिलावट नियमित रुप से बालों पर लगाने से बालों कि ग्रोथ अच्छे से होने लग जाती है व महज एक महीने के अंदर ही बाल बढ़ जाते हैं. कैस्टर तेल के अतिरिक्त आप प्याज के रस में नारियल का ऑयल भी मिलाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं.

खाना ठीक से पचे:जिन लोगों को खाना ठीक से नहीं पचता है वो लोग प्याज के रस को पीएं. प्याज का रस पीने से खाना ठीक से पच जाता है. रोज भोजन करने के बाद प्याज के रस में हल्दी मिला दें व इस मिलावट को पी लें.

बालों हो मजबूत:जिन लोगों के बाल निर्बल हैं व सरलता से टूट जाते हैं. वो लोग अपने बालों पर प्याज का रस लगाएं. प्याज का रस बालों पर लगाने से बाल मजबूत हो जाएंगे व इनका गिरना भी बंद हो जाएगा.

झाइयां हो खत्म:चेहरे पर झाइयां होने पर प्याज के रस को चेहरे पर लगा लें. प्याज का रस चेहरे पर लगाने से झाइयां समाप्त हो जाती हैं. इसके अतिरिक्त चेहरे पर उपस्थित दाग धब्बे भी साफ हो जाते हैं. दरअसल प्याज के अंदर सल्फर होता है जो कि दाग को हल्का करने का काम करता है.

डैंड्रफ हो खत्म:डैंड्रफ होने पर प्याज के रस को दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगा लें. प्याज व दही के पेस्ट को बालों पर लगाने से डैंड्रफ समाप्त हो जाएगा है व बाल मुलायम बन जाएंगे.