इन घरेलु तरीको से पाए स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा

इन घरेलु तरीको से पाए स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा

जब आपका खानपान, जीवनशैली व आदतें दूसरों की ही तरह हैं तो फिर ऐसा क्यों है कि उनकी स्कीन बहुत अच्छी है व आपकी खराब? बेकार स्कीन के साथ इस तरह के सवाल मन में उठना आम बात है. ऐसे में परेशान होने की बजाए कुछ सकारात्मक कदम उठाकर इस समस्या से दूर होना क्या समझदारी नहीं होगी?


बर्फ
क्या आप जानती हैं कि कई सेलिब्रिटीज प्रातः काल की रेडनेस व एक्ने को कम करने के लिए ठंडे पानी या बर्फ का प्रयोग करते हैं. बर्फ आपकी स्कीन को ठंडा करने में सहायता करती है, जिससे न केवल आपकी स्कीन तरोताजा दिखाई देती है, बल्कि स्कीन के लाल होने की संभावना को भी कम हो जाती है. शावर का अंत ठंडे पानी से करें. ठंडा पानी आपके रोमछिद्रों को बंद करने में सहायता गार है.

मॉइश्चराइजर व तेल
त्वचा पर ड्राई पैच, लाल चकत्ते या पिंपल्स जैसी समस्याओं से अगर आप भी परेशान हैं तो मॉइश्चराइजर व आपकी पसंद का सीरम आपकी बहुत सहायता कर सकता है. बस मॉइश्चराइजर व सीरम की कुछ बूंदें अपनी हथेली पर लें व इसे मिलाकर अपनी स्कीन पर लगाएं. यह आपकी स्कीन को महत्वपूर्ण पोषण देकर उसे एक टोन देने व चमकदार बनाने में सहायता गार है. लंबी उड़ानों व यात्रा के दौरान यह अच्छा होता है.

भूलने की प्रयास करें
अब जबकि आप मेकअप व आइस का इस्तेमाल कर चुकी है वक्त कुछ व करने का है. अपने एक्ने को भूल जाएं. ऐसा करना सरल नहीं है लेकिन यह भी ठीक है कि लोगों का ध्यान आपके पिंपल की तरफ जाएगा ही नहीं, जब तक कि कोई आपके चेहरे को गौर से देख रहा हो. इसकी तरफ न देखें, न ही इसे छुएं. इसके बारे में सोचें भी नहीं. ध्यान देने के लिए आपके पास दिनभर में बहुत से दूसरे कार्य हैं.

खुद से प्यार करें
पिंपल के उभार या ड्राई पैच को लेकर परेशान न हों व खुद से प्यार करना प्रारम्भ करें. अपनी खूबियों के बारे में सोचें क्योंकि आप न सिर्फ भीतर से, बल्कि बाहर से भी खूबसूरत हैं.

कंसीलर
सबसे पहले अपने कंसीलर को चेक करें कि कहीं उसमें हानिकारक केमिकल्स तो नहीं हैं. अगर ऐसा है तो उसे तुरंत हटा दें व अपने ब्लेमिशेज पर लगाने के लिए एक क्रीमी और अच्छा टिंटेड कंसीलर ले आएं. इसे चेहरे के दागों पर थपथपाते हुए लगाएं, कुछ मिनट के लिए छोड़ें व फिर उसे स्कीन में रमा दें. अंडरआई सर्कल्स के लिए भी कंसीलर कार्य में लें.