वजन को तेजी से कम करने के लिए अपनाए यह तरीका

वजन  को तेजी से कम करने के लिए अपनाए यह तरीका

वजन कम करना एक कठिनाई होती है. यकीनन लगातार जिम जाना अच्छे-अच्छों की हालत बेकार कर देता है. सबसे अच्छी अभ्यास स्विमिंग हो सकती थी व उसका प्रभाव हमेशा मेरी बॉडी पर दिखता है. वैसे कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में स्विमिंग नहीं की जा सकती, लेकिन अगर टेम्प्रेचर कंट्रोल्ड पूल हो तो आप हर मौसम में स्विमिंग कर सकती हैं. इससे वजन बहुत ज्यादा जल्दी गिरता है, लेकिन अगर आप ठीक टिप्स अनुसरण करें तो. तो चलिए आज बात करते हैं इन्ही टिप्स की.

कम से कम 5 दिनों तक तैरें-अगर आप ज्यादाफिजिकली एक्टिवरहेंगी तो ज्यादा बेहतर होगा. वेट लॉस करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप एक रूटीन बनाकर रखें. अभ्यास करें तो सप्ताह में कम से कम 4 या 5 दिन करें. अगर आप ऐसा करती हैं तो बॉडी मसल्स को आदत हो जाएगी एक जैसे रहने की.

तेज़ व ज्यादा ज़ोर लगाकर स्विमिंग करें-अगर आप नयी हैं तो ये टिप कार्य की नहीं है, लेकिन अगर आपने पहले स्विमिंग की हुई है तो ये टिप बहुत कार्य आएगी. आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा रहेगा कि आप तेज़ स्पीड में स्विमिंग करें व ज्यादा ज़ोर लगाएं. इससे शरीर की मसल्स ज्यादा तेज़ी से कार्य करती हैं. इससे हार्ट रेट भी बढ़ता है व साथ ही साथ आपका ब्लड प्रेशर भी, हालांकि,स्विमिंग रूटीनखत्म होने के बाद ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है व इससे बेहतर कार्डियो कोई हो ही नहीं सकता. आप चाहें तो वाटरप्रूफ फिटनेस ट्रैकर पहन सकती हैं जो स्विमिंग करते समय आपकी मदद करे.

धीरे-धीरे प्रारम्भ करें-अगर आपने कभी स्विमिंग नहीं की है तो पहले 15-20 मिनट से आरंभ करें क्योंकि ये आपको थका भी सकती है. फिर धीरे-धीरे 30 मिनट तक पहुंचें. एकदम से अगर प्रारम्भ करेंगी तो बॉडी की एनर्जी ज्यादा जल्दी समाप्त होगी.

अपने स्विमिंग रूटीन को बदलते रहें-स्विमिंग रूटीन को बदलना महत्वपूर्ण है. यानी अगर आप एक ही तरह से तैरते हैं तो उसे बदल लें. यानी अगर आप फ्री स्टाइल स्विमिंग करती हैं तो बटरफ्लाई स्ट्रोक टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया करें. वो ज्यादा बेहतर होगा. ऐसे में आपके शरीर में परिवर्तन ज्यादा जल्दी होगा.

सुबह के समय का प्रयोग -स्विमिंग प्रातः काल करने के लिए शायद सभी तैयार न हों, लेकिन अगर आपसुबह की एक्सरसाइजके समय स्विमिंग करेंगी तो सबसे ज्यादा फर्क पड़ेगा. बिना खाए-पिए या फिर एक एप्पल या ऐसा ही कोई फ्रूट लेकर कुछ देर स्विमिंग करें. स्विमिंग सिर्फ कार्डियो नहीं है बल्कि ये एक ऐसी अभ्यास है जिससे आपकी पूरी बॉडी एक साथ लर्कआउट कर सकती है. अगर ठीक स्ट्रोक किए जाएं तो हर 10 मिनट में 150 कैलोरी तक समाप्त की जा सकती है.

स्विमिंग क्लास में जाएं-ये गलती मैंने की थी इसलिए मैं आपको बता सकती हूं कि ये गलती न करें. मुझे बहुत पहले से स्विमिंग आती है, लेकिन आम तौर पर जैसे बच्चों को नदी में तैरना सिखाया जाता है वैसे ही मैंने सीखा था. उस तरह की तैराकी से आपकी कैलोरी तो कम हो सकती है, लेकिन उससे आपकेशरीर की टोनिंगनहीं होगी. इसलिए ये महत्वपूर्ण है कि आप सभी स्ट्रोक सीखें ताकि आपकी बॉडी टोनिंग ठीक से हो पाए व साथ ही साथ वजन कम करने में सहायता भी मिले.