वैश्विक महामारी कोरोना के नए नए लक्षण आए सामने, जाने खबर

वैश्विक महामारी कोरोना के नए नए लक्षण आए सामने, जाने खबर

वैश्विक महामारी कोरोना के नए नए लक्षण सामने आ रहे हैं. स्पेन के चिकित्सिकों के एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि पांच प्रकार के चकत्ते भी कोविड 19 के संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं.

ये चकत्ते युवाओं में ज्यादा देखे जा रहे हैं. ये लंबे समय तक बने भी रहते हैं. कोविड 19 के संक्रमण में पांच तरह के चकत्ते देखे गए हैं. अभी तक कोविड के लक्षणों में चकत्ते बनने की बात सामने नहीं आई थी. कई मरीजों के पांव के अंगूठे में चकत्ते बनने की रिपोर्ट आई है, जबकि उनमें बीमारी के दूसरे लक्षण साफ नजर नहीं आते.

कई संक्रमित केस में छोटे-छोटे लाल रंग के चकत्ते शरीर पर बनते हुए पाए गए हैं. हालांकि कई बार ये चकत्ते संक्रमण के कई दिन बाद बनते हैं इसलिए अभी इसे मरीजों के इलाज के लिए लक्षण के तौर पर नहीं लिया जा सकता. जिन मरीजों में चकत्ते बनते पाए गए हैं वे सभी सांस लेने की तकलीफ को लेकर अस्पताल में भर्ती हैं.

द ब्रिटिश जर्नल ऑफ डॉरमेटालॉजी में 375 मरीजों पर चकत्ते बनने संबंधी किए गए अध्ययन का प्रकाशन हुआ है.

अमेरिका में भी अध्ययन : अमेरिका के अस्पतालों में भर्ती कम आयु के कोविड 19 मरीजों में हाथ, पांव की उंगलियों के आसपास चकत्ते बनने के केस सामने आए हैं. चर्मरोग विशेषज्ञ कोरोना के स्कीन पर असर का अध्ययन कर रहे हैं.

इस अध्ययन को अभी लोगों में खुद से बीमारी के पहचान के लक्षण के तौर पर नहीं लिया जा सकता. पर संक्रमण लोगों पर कैसा असर डालता है, इसके शोध में ये लक्षण उपयोगी साबित हो सकते हैं. -डॉक्टर रुथ मरफी, अध्यक्ष, ब्रिटिश डरमेटोलॉजिस्ट एसोसिएशन