कोरोना वायरस को रोकने के लिए यह कंपनी तैयारी करेगी 60-80 करोड़ टीके

कोरोना वायरस को रोकने के लिए यह कंपनी तैयारी करेगी 60-80 करोड़ टीके

कोरोना वायरस (Coronavirus) के समाप्त करने को लिए जब संसार के सभी देश तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में एक व्यक्तिगत कंपनी भी इस दौड़ में शामिल हो गई है। अमेरिकी दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कोरोना वायरस के विरूद्ध अपने रिसर्च में बहुत ज्यादा आगे आ चुकी है। कंपनी का दावा है कि अगले कुछ महीनों में सभी सुरक्षा टेस्ट सारे हो जाएंगे।

कंपनी तैयारी करेगी 60-80 करोड़ टीके
जॉनसन एंड जॉनसन के चीफ फाइनेंस अधिकारी जो वोक (Joe Wolk) का बोलना है कि कोरोना वायरस के विरूद्ध तैयार टीकों की सुरक्षा जाँच चल रही है। हम जल्द ही अमेरिकी प्राधिकरण से इस टीके के मानव टेस्ट की अनुमति ले लेंगे। वोक ने आगे बताया कि हम 2021 के आरंभ तक संसार को 60-80 करोड़ टीके उपलब्ध कराएंगे।

मामले से जुड़े एक अन्य ऑफिसर का बोलना है कि कोरोना वायरस के टीके बनाने के लिए जॉनसन एंड जॉनसन व फेडरल बायोमेडिकल एडवांस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट ने मिलकर एक साझा प्रोग्राम तैयार किया है। इसके तहत लगभग 1 बिलियन डॉलर खर्च किए जाएंगे।  

उल्लेखनीय है कि जनवरी से ही कोरोना वायरस का संक्रमण चाइना से बाहर निकलकर पूरी संसार में फैल चुका है। दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से इस महामारी घोषित कर दिया है। अब तक 22.44 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस की वजह से दुनियाभर में 1.54 लाख से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं।