इस वर्कआउट की मदद से बनाए अपने पैरों की मांसपेशियों को मजबूत

इस वर्कआउट की मदद से बनाए अपने पैरों की मांसपेशियों को मजबूत

वर्कआउट रूटीन में शरीर के बड़े मांसपेशी समूहों के लिए कई व्यायाम हैं. पर छोटी मांसपेशियां जैसे कि पैरों से जुड़े व्यायामों की अक्सर अनदेखी हो जाती है. 

हम तलवे की स्वास्थ्य के बारे में तब तक गंभीरता से नहीं सोचते, जब तक इसमें दर्द न होने लगे. ये तीन व्यायाम करके आप पैर के तलवे के वक्रभाग को मजबूत बना सकते हैं व लिगमंट में सुधार ला सकते हैं.

गोल्फ बाल रोल
यह व्यायाम करने के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. फर्श पर गोल्फ गेंद रखें व तलवे का मध्यभाग उस गेंद पर रख दें. अब दो मिनट तक गेंद के ऊपर तलवे को चारों ओर घुमाएं. तलवे को इस तरह घुमाना है कि गेंद से उसकी मसाज होती रहे. इस दौरान सांस की गति सामान्य रखें. इसी व्यायाम को दूसरे पैर से भी दोहराएं. 
लाभ: तलवे के लिगमंट में ताकत व खिंचाव लाने के लिए इस व्यायाम को रोज किया जा सकता है. इससे तलवे के वक्र भाग के दर्द में राहत मिलती है. हर दिन इसे करना फायदेमंद होगा.
 
टिप-टो वॉक
उंगली व अंगूठे के बल चलने से तलवा मजबूत होता है व सपाट तलबे का प्रभाव भी कम करता है. पहली बार यह व्यायाम करने वाले लोग तीस से साठ सेकंड तक पंजे की उंगलियों के बल खड़े होने की प्रयास करें. फिर धीरे-धीरे आगे, पीछे व साइड में चलने की प्रयास करें. धीरे-धीरे उंगलियों व अंगूठे से चलने की क्षमता बढ़ाएं. जब तक आपके पैरों की ताकत नहीं बढ़ जाती, तब तक वर्कआउट के बीच एक दिन का अंतर रखें. 
लाभ: पैर की उंगलियों, टखनों, घुटनों व जांघों के लचीलेपन में सुधार लाता है व मसल को मजबूत करता है.

रेंज ऑफ मोशन
जोर देकर अपने पैर व टखने को गति में घुमाने से तलवे मजबूत बनते हैं. यह व्यायाम करने के लिए अपने पैरों को लटकाकर ऊंची कुर्सी पर बैठ जाएं. अपने पैर की उंगलियों को नीचे की ओर इंगित करें व इस तरह घुमाएं कि आप अंग्रेजी वर्णमाला का हर अक्षर उनसे बना रहे हों. यह व्यायाम तेजी से करना है पर ध्यान रहे कि पैर लयबद्ध हो ताकि मांसपेशियों में अनावश्यक खिंचाव न आए. प्रत्येक पैर के साथ वर्णमाला के दो सेट करें. 
लाभ: यह व्यायाम करने से आप टखने व पैर को उसकी अधिकतम गति से घुमा पाएंगे.