बिना किसी टेस्ट आखिर कैसे पता करे डायबीटिज के लक्षण

बिना किसी टेस्ट आखिर कैसे पता करे डायबीटिज के लक्षण

अगर मीठी चीजें देखकर आपके मुंह में पानी आ जाता है और आप खुद को रोक नहीं पाते हैं, तो सावधान हो जाएं। जरूरत से ज्यादा मीठा खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

मीठी चीजें जैसे- चॉकलेट, मिठाई, रसगुल्ला, चाय, कॉफी, टॉफी, डोनट्स, शर्बत, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन न सिर्फ बच्चे, बल्कि बड़े भी खूब करते हैं। इन सभी चीजों का सेवन अगर आप जरूरत से ज्यादा करते हैं, तो आपके शरीर में कई तरह के रोग और समस्याएं शुरू हो जाती हैं। शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा मीठा खा रहे हैं और आपको अपनी आदत पर लगाम लगाना चाहिए।

ज्याद प्यास लगना
ज्यादा मीठा खाने से ज्यादा प्यास लगनी शुरू हो जाती है। ब्लड में ज्यादा शुगर बढ़ने से शरीर को ब्लड को फ्लो में लाने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है जिस कारण प्यास ज्यादा लगने लगती है। ये एक तरह से प्री डायबेटिक लक्षण है। मतलब कि संभल जाएं, आप पर डायबीटिज का खतरा मंडराने लगा है।

दांत में दर्द होना
ये अधिक मीठा खाने का सबसे पहला लक्षण है और ये अधिक मीठा खाने वाले अधिकतर लोगों को होता है। ज्यादा मीठा खाने से दांतों में कैविटीज जम जाती है। दांतों में कीड़ लगने शुरू हो जाते हैं।

वजन बढ़ने लगना
अगर आपको लगता है कि आपका वजन पिछले दिनों की तुलना में आजकल ज्यादा बढ़ गया है तो समझ लें कि आप खाने में ज्यादा शुगर ले रही हैं। इसके लिए डाइट कंट्रोल करने के बजाय डाइट में से शुगर हटाएं।

ब्लड प्रेशर बढ़ना (हाई ब्लड प्रेशर)
बीपी के लो होने से मीठा खाना, तुरंत का सबसे अच्छा और जल्दी वाला कारगर इलाज है। लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा से बीपी हाई भी हो जाता है। इस बात की पुष्टि यूनीवर्सिटी ऑफ कोलेराडो की स्टडी में भी हो गई है। यूनीवर्सिटी ऑफ कोलेराडो की स्टडी के मुताबिक ज्यादा शुगर लेने से उच्च रक्तचाप की समस्या हो जाती है।