चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करे ये उपाय

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करे ये उपाय

बाजार में कई तरह के सीरम बेचे जाते हैं, जो कि चेहरे को सुंदर बनाने में अच्छा साबित होते हैं. हालांकि मार्केट में बिकने वाले ये सीरम बेहद ही महंगे होते हैं व कई लोगों के बजट से बाहर होते हैं.

अगर आप भी सीरम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे खरीदने की स्थान खुद से घर में ही बना लें. सीरम को सरलता से घर में बनाया जा सकता है व इसे लगाने से चेहरे की सुंदरता को व बढ़ाया जा सकता है.

सीरम लगाने से जुड़ी जरूरी बातें –सीरम का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को हमेशा अच्छे से साफ करें व उसके बाद ही इसे लगाएं. अगर चेहरे को साफ किए बिना सीरम को लगाया जाता है तो चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं.इसे आप अपने हाथों व पैरों पर भी प्रयोग कर सकते हैं. इसे लगाने से हाथ व पैर भी मुलायम बन जाएंगे.सीरम को केवल रात के समय ही लगाएं. दरअसल दिन में इसे लगाने से चेहरे पर धूल-मिट्टी चिपक जाती है. जिसकी वजह से चेहरे पर दाने निकल सकते हैं. इसलिए इसे लगाने का सबसे ठीक समय रात का ही होता है.

घर में तैयार करें सीरम :बादाम का सीरम:बादाम में विटामिन-ई उच्च मात्रा में पाया जाता है व बादाम के ऑयल को स्कीन पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है. बादाम का सीरम बनाने के लिए आप कुछ बादाम को पीसकर इनका ऑयल निकाल लें. इसके अतिरिक्त आप चाहें तो मार्केट में बिकने वाला बादाम का ऑयल भी प्रयोग कर सकते हैं. इस ऑयल के अंदर आप थोड़ा सा शहद मिला दें व इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें. अब आप चेहरे को पानी की मदद से साफ कर लें व इस पर ये सीरम लगा लें.

एलोवेरा कारागार का सीरम:एलोवेरा कारागार स्कीन के लिए लाभदायक होता है व इसका सीरम लगने से चेहरे में ग्लो आ जाता है. एलोवेरा सीरम तैयार करने के लिए आप एलोवेर कारागार के अंदर विटामिन-E की कैप्सूल डाल दें व इसे अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद इस सीरम को चेहरे पर लगा लें. ये सीरम रोज लगाने से चेहरे पर निखार आ जाएगा.

ग्लीसरीन का सीरम:ग्लीसरीन का सीरम तैयार करने के लिए आपको ग्लीसरीन, गुलाब जल व नींबू के रस की आवश्यकता पड़ेगी. आप ग्लीसरीन के अंदर गुलाब जल व नींबू की कुछ बूंदे मिला दें व इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें. ये सीरम लगाने से आपका चेहरा मुलायम हो जाएगा व चेहरे का रुखापन ठीक हो जाएगा. आप इस सीरम को अपने हाथों व पैरों पर भी लगा सकते हैं.