इन योगा के आसान द्वारा अपनी आँखों की रोशनी को दे बढ़ावा

इन योगा के आसान द्वारा अपनी आँखों की रोशनी को दे बढ़ावा

आज की जिंदगी में कंप्यूटर और मोबाइल एक जरूरी हिस्सा बन गया हैं. कोरोना लॉकडाउन के कारण अब बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन कर दी गई है. जिस वजह से उन्हें पूरा दिन कंप्यूटर की आवश्यकता होती है.

ऐसे में किसी की नजर पर ग्रहण ना लगे इसके लिए आवश्यकता है कि हर दिन आंखों के कुछ योगा के आसान का अभ्यास जरूर करें. जिससे रोशनी बढने और कम होने का खतरा काम होने लगता है.  

सर्प्रथम अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ कर के गर्दन को सीधे रखें. इसके बाद गर्दन को सीध में रखते हुए हाथों के अंगूठों के नोक को दोनों आंखों को घुमाते हुए देखें. फिर एक हाथ को नीचे की तरफ और दूसरे हाथ को ऊपर की तरफ रख दे. अब गर्दन को एक सीध में रखते हुए आंखों की नजरों को घुमाते हुए एक बार ऊपर वाले हाथ को देखे फिर नीचे वाले हाथ को देखें. ये प्रक्रिया लगभग 10 से 12 बार करें।

इसके बाद आंखों की दूसरी एक्सरसाइज में चारों ओर देखें. एक बार ऊपर फिर नीचे फिर दांए और बांए. इस अभ्यास को करते हुए हल्की हलकी सांस लेते रहें. साथ ही में गर्दन को एक सीध में रखते हुए एक बार ऊपर और एक बार नीचे की ओर देखे. इस प्रकार से ये एक्सरसाइज लगभग 10 से 12 बार करें. हालांकि, ख्याल रहें नजरों की दिक्कत होने पर शीर्षासन या पेट के बल करने वाली योगासन न करें. अगली एक्सरसाइज में करीब 50 से 100 बार पलकों को झपकाएं और उसके तुरंत बाद दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़कर आंखों पर रख दे.