गर्मी के मौसम में शरीर की इन दिक्कतों से निजात पाने मे लाभकारी योगा के आसान

गर्मी के मौसम में शरीर की इन दिक्कतों से निजात पाने मे लाभकारी योगा के आसान

गर्मी के मौसम में वैसे तो सभी को गर्मी लगती है लेकिन कुछ लोगों के शरीर में कुछ अधिक ही गर्मी होती है. जिस कारण चक्कर और बैचेनी के साथ घबराहट जैसा भी महसूस होने लगता हैं. अगर आप इस तरह की दिक्कत से जूझ रहे है

तो आपको योग का सहारा लेना चाहिए. दरअसल, योग की सहायता से बॉडी के टेम्परेचर को काबू किया जा सकता है. तो चलिए जानें वो कौन से योगा के आसान हैं जो बॉडी को स्वस्थ रखने में साहयता करते हैं.  

शीतली प्राणायाम
प्राणायाम बॉडी और आपके मन को शांत करने में सहायता करता है. शीतली प्राणायाम करने के लिए सुखासन की मुद्रा में बैठे और इसके बाद अपने दांतो को एक साथ जोड़ लें. फिर गहरी सांस लेते हुए उसे बाहर की और छोड़े. इस प्रोसेस को ग्यारह बार तक करना अच्छा साबित होता है. ये प्राणायाम बॉडी के टेम्परेचर को कम करने के साथ ही मन को भी शांत करता है. 

भ्रामरी प्राणायाम
शरीर और मन को ठंडा रखने के लिए ये प्राणायाम काफी फलदायक है. इस प्राणायाम को करने के लिए आँखों और कान को क्रमश मध्यमा और अनामिका उंगली से बंद कर दे. साथ ही में तर्जनी को माथे पर कनिष्ठिका को ठोढ़ी पर रखकर 'म' की ध्वनि का उच्चारण करें. हालांकि, ये योगासन बुजुर्ग लोगों को नहीं करना चाहिए.  

सर्वांगसन 
इस आसन को करने से रक्त प्रवाह मस्तिष्क की ओर बढ़ता है. सर्वाइकल और उच्च रक्तचाप के मरीज़ इस योगासन को बिल्कुल भी न करें. अपने योग मैट पर पीठ के बल लेट जाए. इसके बाद दोनों पैरों को घुटने मोड़े बिना ऊपर की ओर उठा ले. फिर अपनी कोहनियों को जमीन पर टिकाकर दोनों हाथों से कमर की सहारा दें. फिर दोनों पैरों को सीधा ऊपर की ओर ले जाए और 90 डिग्री का कोण बना ले. थोड़ी देर तक इसी पोजीशन में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे की और अपने पैरों को लेकर आए.