Health Tips: Blood Sugar रहेगा कंट्रोल, करे इन फलों का सेवन

Health Tips: Blood Sugar रहेगा कंट्रोल, करे इन फलों का सेवन

Fruits To Control Blood Sugar: शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हमें खास ख्याल रखना होता है. वहीं नियमित रूप से डायट में शामिल होने वाले कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

ऐसे में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के साथ-साथ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए आज यहां पर आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. चलिए जानते हैं.

बेरीज (Berries)- बेरीज का सेवन सुबह नाश्ते में सबसे ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा आप इसे रात में सोते समय भी खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. बेरीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए प्रभावी रूप से मददगार हो सकती है.

सेब (Apple)- कहा जाता है कि रोजाना अगर एक सेब का सेवन किया जाए तो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद मिलती है. वहीं एक सेब का सेवन सुबह करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसलिए रोजाना एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए.

संतरा (Orange)- खट्टे फलों का सेवन करने के कारण हमारे शरीर की स्किन भी निखरी हुई रहती है. इसके अलावा इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को बीमारियों से बताए रखने में मददगार साबित होते हैं. वहीं संतरे का सेवन करने के कारण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

तरबूज (Watermelon)- हर मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाने वाला यह फल सेहत के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है. वहीं कई लोग इसका सेवन नियमित रूप से भी करते हैं जिसके कारणबॉडी को डिहाईड्रेशन के खतरे से भी बचाए रखा जा सकता है. इसके अलावा शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी तरबूज का सेवन आपके काफी काम आ सकता है.


पेट की अंदरूनी समस्या को जड़ से खत्म करता है तांबे के बर्तन में पानी का सेवन, जाने अन्य लाभ

पेट की अंदरूनी समस्या को जड़ से खत्म करता है तांबे के बर्तन में पानी का सेवन, जाने अन्य लाभ

जानें अनजाने अपने भी कई बार लोगों से यह बातें सुनी होगी कि तांबे के बर्तन में रखा गया पानी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों तांबे के बर्तन में पानी पीना आपके सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है।

साथ ही हम आपको बताएंगे कि कौन से समय में तांबे के बर्तन में रखा गया पानी पीना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है । और इसे पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के बर्तन में रखा गया पानी इसमें पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करके पानी को पूरी तरह से शुद्ध कर देता है।

पेट की अंदरूनी समस्या को जड़ से खत्म करें

तांबे के बर्तन में रखा पानी पेट की समस्याओं के लिए रामबाण औषधि माना जाता है। आजकल लोगों को अक्सर गैस, अपच जैसी परेशानियां बनी रहती हैं, ये पानी इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इस पानी में ऐसे तमाम गुण होते हैं जो नुकसानदायक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और पेट की सूजन और इन्फेक्शन को दूर करते हैं। तांबे के बर्तन का पानी आंतों की गंदगी को साफ करता है। इसके अलावा इस पानी से त्वचा संबन्धी तमाम समस्याओं से भी बचाव होता है।

कब न पिए
अगर अल्सर की समस्या है या एसिडिटी है तो इस पानी को न पिएं, गर्म तासीर का होने की वजह से ये समस्या को बढ़ा सकता है।

तांबे के बर्तन में दूध या दूध से बनी चीजें और खट्टी चीजें न डालें।

यह भी पढ़े-

सुबह खाली पेट पीना हो सकता है लाभकारी
अगर आपको तांबे के बर्तन में पानी पीने का पूरा लाभ उठाना है तो आपको सुबह सुबह उठकर तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए । खाली पेट सुबह सुबह तांबे के बर्तन में पानी पीने से आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।