दौड़ने से पहले रखे इन बातो का खासा ध्यान, पढ़े

दौड़ने से पहले रखे इन बातो का खासा ध्यान, पढ़े

फिट रहने के लिए कई उपाय जरुरी है इनमे से एक है दौड़ना। इस उपाय को करने से फैट तेजी से कम होना शुरू होने लगता हैदौड़ना पुरे शरीर को एक्टिवटे कर देता है और ये फिट रहने के लिए एक अच्छा तरीका है

लेकिंग अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो इसके पहले आपको कुछ बाते जान लेना चाहिए क्योकि इसके जितने फायदे है वही इसके कुछ नुकसान भी है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ऐसे ही टिप्स जिसे जानकार आप दौड़ भी सकते है और नुकसान से बच भी सकेंगे , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन टिप्स के बारे में

 दौड़ने से पहले हमेशा हल्का वार्मअप जरुरी करे जिसमे पैरो की स्ट्रेचिंग को शामिल करे ऐसा करने से आपके पैरो की मासपेशिया ढीली होंगी और आपको दौड़ते समय किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। इसके साथ ही दौड़ने से पहले ये सनिश्चित कर ले की आपके पैरो में कोई दर्द न हो। 


 
 दौड़ने के लिए उचित जूतों का चुनाव करे जो आपके दौड़ने की जरूरत के अनुसार बनाये गए हो ऐसा करने से आपके पैरो में दवाब नहीं पड़ेगा और नुकसान नहीं होगा कई बार ये देखा गया है की पैरो में लचक या मोच आ जाती है इसक एक कारण जूतों के चुनाव में बरती गयी असावधानी होती है।  

 दौड़ते समय अगर किसी भी तरह से मासपेशियो में असहजता महसूस हो तो अनावशयक तनाव देकर दौड़ने की कोशिश न करे और तुरंत अपने फ़िज़ियोथेरेपिस्ट को दिखाकर उचित उपचार ले और इसके बाद ही दौड़ना शुरू करे ऐसा न करने से आपके पैरो पर तनाव बढ़ सकता है और आपकी समस्या भी बढ़ सकती है।