सर्दियों में स्कीन की इस तरह से करें देखभाल, जानिए

सर्दियों में स्कीन की इस तरह से करें देखभाल, जानिए

सर्दियों के आते ही स्कीन को खास देखभाल की आवश्यकता पड़ने लगती है। चेहरे को इस दौरान बेहतर बनाए रखने के लिए इन कुछ खास टिप्स का प्रयोग कर सकते हैं। एवोन में स्किनकेयर एक्सपर्ट इस बारे में कुछ टिप्स साझा किए हैं। आइए देखते हैं :

1. अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन पूरी लगन से करें :

सर्दियों में स्कीन को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन नियमित तौर पर करें। चेहरे को दिन में दो बार साफ करें, एक बार प्रातः काल व एक बार रात में सोते जाने से पहले। इसके बाद चेहरे पर किसी रोशनी मॉश्च्यूराइजर को अप्लाई करना न भूलें, इससे चेहरे की नमीं सर्दियों में भी बरकरार रहेगी, अगर रात का वक्त हो तो बिस्तर पर जाने से पहले हेवी मॉश्च्यूराइजर का उपयोग करें। ऐसा हल्के भीगे चेहरे पर ही करें क्योंकि इससे स्कीन मॉश्च्यूराइजर को अच्छे से सोखती है।

2. हद से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें

त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन से बेहतर कोई व विकल्प नहीं है। सर्दियों में आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इस दौरान स्कीन रूखी हो जाती है। स्कीन को सप्ताह में एक बार जरूर एक्सफोलिएट करें ताकि चेहरे की दमक बरकरार रहे व किसी भी क्रीम या माश्च्यूराइजर या पैक को अगर आप चेहरे पर लगाए, तो वह इसे व अच्छे से सोख पाए। पुरुषों को भी अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एक्सफोलिएट के दौरान सावधान रहने की आवश्यकता है।

3. गर्म पानी से नहाने के बाद नमीं बेहद जरूरी

सर्दियों में लोग गर्म पानी से ही नहाना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन गर्म पानी से नहाने के बाद अगर किसी बेहतर मॉश्च्यूराइजर का प्रयोग नहीं करेंगे तो स्कीन रूखी होने के साथ ही साथ इसमें दरारें भी पड़ जाएंगंी व इसकी रंगत भी असमान हो जाएगी। अगर नहाने के तुरंत बाद मॉश्च्यूराइजर का प्रयोग नहीं करेंगे तो स्कीन में पड़ी दरारों से नसें हवा के सम्पर्क में आ जाती जिसके परिणामस्वरूप एग्जिमा या स्कीन में खुजली होने लगती है, इसलिए गर्म पानी से नहाने के बाद मॉश्च्यूराइजर का प्रयोग करना गलती से भी न भूलें।

4. सनस्क्रीन का उपयोग करें

सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सर्दियों की धूप में निकलने से पहले इसे जरूर लगाए। न केवल यह सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली नुकसान से स्कीन को बचाती है बल्कि इसे लंबे समय तक जवां भी बनाए रखती है।

5. स्लीपिंग मास्क में निवेश करें

कोरियाई सौंदर्य उत्पादों का आजकल बहुत ज्यादा चलन है व यह अच्छे भी होते हैं। स्लीपिंग शीट मास्क को रात में मॉश्च्यूराइजर के ऊपर से लगाया जा सकता है ताकि स्कीन क्रीम और उसमें उपस्थित महत्वपूर्ण तत्वों को सरलता से अवशोषित कर सकें।