मेहमानों के लिए ऐसे बनाए स्वादिष्ट पनीर, लोग चटाते रह जायेंगे हाथ

मेहमानों के लिए ऐसे बनाए स्वादिष्ट पनीर, लोग चटाते रह जायेंगे हाथ

आवश्यक सामग्री
पनीर 250 ग्राम
मख्खन 2 चम्मच
टमाटर 6 मध्यम आकार के
fresh cream 4 चम्मच
अदरक पेस्ट 1 चम्मच
तेज़ पत्ता 2


हरी मिर्च 3 बारीक़ कटी हुई या स्वादानुसार
अदरक थोड़ा लम्बे और पतले टुकड़ों में कटा हुआ
लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच या स्वादानुसार
शहद 1 चम्मच
कसूरी मेथी आधा चम्मच
गरम मसाला पाउडर
पानी जरुरत के अनुसार
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
पनीर की recipe बनाने के लिए सारी सामग्री एक तरफ रख लेंगें. फिर उसके बाद टमाटर को साफ करके उसे मोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सी में डालकर तंतर का पेस्ट तैयार करके एक तरफ रख लेंगे. अब पनीर की सब्जी बनाने के लिए एक कढ़ाई को गैस पर गरम होने के लिए रख देंगे. फिर उसके बाद उसमें मख्खन डालेंगें. जैसे ही मख्खन पिघल जाये फिर उसमें तेज़ पत्ता डालेंगें फिर उसमें अदरक का पेस्ट डालेंगे और 2 मिनट तक भुनकर उसमें टमाटर का paste डाल देंगे.
अब उस टमाटर के paste में लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाकर टमाटर को मख्खन में पकाएंगे जब तक की टमाटर का paste तेल ना छोड़ दे. इस process में थोड़ा समय लग सकता है इस process को धीमी आंच पर करेंगे. टमाटर जब तेल छोड़ दे और अच्छे से पक जाये फिर उसके बाद उसमें लम्बे टुकड़ों में कटा हुआ अदरक और बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च डालकर मिला देंगे फिर उसमें शहद, स्वादानुसार नमक और हथेली में crush किया हुआ कसुरी मेथी डालकर मिला देंगे.
अब बारी है मोटे टुकड़ों में कटा हुआ पनीर डालने की थोड़ी देर तक मसालों को पकाकर उसमें मोटे टुकड़ों में कटा हुआ पनीर डालकर मिला देंगे. अब उसमें थोड़ा सा पानी डालकर पनीर को gravy के साथ पकने देंगे. जब 5 से 7 मिनट में gravy गाढ़ी हो जाये फिर उसके बाद उसमें क्रीम डालकर अच्छे से मिला देंगें और लगातार चलाकर गैस को बंद कर देंगे. अब अंत में सब्जी में गरम मसाला पाउडर डालकर मिला देंगे. अब हमारी पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चूका है. इस पनीर की सब्जी को बटर naan के साथ serve कर सकते हैं.