स्वास्थ्य

स्किन रैशेज के लिए आप इन टिप्स को करें फॉलो

आजकल लोगों में ड्राई स्किन की समस्या बढ़ गई है। स्थिति ऐसी है कि बहुत से लोग स्किन पर रैशेज और खुजली से परेशान हैं। तो, कई बार इस खुजली की वजह से स्किन अंदर से फटने लगती है और कई बार जलन भी महसूस होती है। ऐसी स्थिति में आप स्किन रैशेज के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं जो कि आसानी से काम आते हैं और इनके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है और न ही आपको कुछ भी बाहर से लेना है। तो, स्किन रैशेज के लिए आप इन टिप्स को फॉलो (how to cure rashes on face naturally) कर सकते हैं।

स्किन रैशेज के लिए घरेलू उपचार-what to put on face for a rash

1.  लगाएं बर्फ

स्किन पर रैशेज हो जाएं तो आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बहुत तेजी से काम करते हैं और रैशेज को शांत कर देते हैं। इसके अलावा ये स्किन में होने वाली जलन को भई कम करने में मददगार है। तो आपको करना ये है कि हर्फ को किसी तौलिए या रूमाल में बांध लं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे शरीर के दूसरे अंगों पर भी लगा सकते हैं जहां रैशेज हो।

2.  स्किन पर लगाएं मलाई

स्किन रैशेज में आप मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ओमेगा-3 से भरपूर है और त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है। ये रैशेज में कमी लाता है और फिर इनकी टोनिंग में मददगार है। तो, आपको करना ये है कि स्किन रैशेज में ताजी मलाई का निकालकर स्किन पर लगाएं या उन अंगों पर लगाएं जहां रैशेज हैं। इस तरह से ये इस समस्या में कमी लाने वाला हो सकता है।

 

3. त्वचा पर लगाएं नारियल तेल

स्किन रैशेज के लिए आप त्वचा पर नारियल तेल लगा सकते हैं। नारियल तेल एंटीबैक्टीरियल होने के साथ मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर भी है जो कि स्किन की बनावट को बेहतर बनाने के साथ इसके टैक्सचर को सही करता है। तो, आपकी स्किन पर जहां जहां रैशेज हुए हों वहां वहां आप नारियल तेल लगाकर मालिश करें। ये नुस्खा बड़ी तेजी से काम करता है।

Related Articles

Back to top button