गुड़ शरीर को एनर्जी देने के साथ देता है यह बड़े नुकसान

गुड़ शरीर को एनर्जी देने के साथ देता है यह बड़े नुकसान

हम सभी अपनी स्वास्थ्य को ठीक बनाये रखने के लिए कई चीज़ों का सेवन करते हैं। ऐसे में इन्ही में शामिल हैं गुड़। जी दरअसल यह पोषक तत्वों से भरा होता है, जिसके चलते ज्यादातर लोग चीनी के जगह पर गुड़ का सेवन करते है। 

गुड़ शरीर को एनर्जी देने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को मजबूती देता है लेकिन लाभकारी होने के साथ ही इससे स्वास्थ्य को कई नुकसान भी होते हैं। तो आइए जानते हैं इससे स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान के बारे में।


वजन बढ़ने की समस्या - जी दरअसल 100 ग्राम गुड़ में करीब 385 कैलोरी पायी जाती है, जिसके चलते डायटिंग कर रहे लोगो को इसे नहीं खाना चाहिए। लेकिन बहुत ही कम मात्रा में गुड़ खाने से ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

ब्लड शुगर लेवल - गुड़ का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर भी बढ़ सकता है, जी दरअसल इसका करण यह है कि 10 ग्राम गुड़ में करीब 9.7 ग्राम शुगर पाया जाता है, इसलिए ब्लड शुगर की समस्या हो तो इससे दूर रहें।

शरीर में सूजन का बढ़ाना - गुड़ शरीर में सूजन बढ़ा सकता है। जी दरअसल जानकारों के अनुसार शरीर में इक्षुशर्करा, ओमेगा-3 फैटी एसिड के मिलने पर सूजन होती है।

बदहजमी की समस्या - फ्रेश गुड़ खाने से बदहजमी व पेट बेकार होने जैसी समस्या हो सकती है। वैसे आप जब भी गुड़ खरीदें, तो जाँच करे की गुड़ थोड़ा पुराना ही हो।

नाक से खून निकलना - बोला जाता है गुड़ की तासिर बहुत ज्यादा गर्म होती है जिसके चलते गर्मी के मौसम में इसका सेवन ना करें तो ही अच्छा है। अगर आप सेवन करते हैं तो नाक से खून निकलने की समस्या हो जाती है।