कंधे के दर्द को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

कंधे के दर्द को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

पेल्विक योगासनों को करने से शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है. पेल्विक के आसपास मांसपेशियों में रक्त संचार बढ़ता है. कमर दर्द में आराम मिलता है.

कब्ज की दिक्कत, कंधे और गर्दन के दर्द में भी आराम मिलता है. रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बढ़ता है. आइए जानते हैं कैसे करें ये अासन:-

पहला स्टेप
जमीन पर बैठ जाएं. दोनों पांव पूरा खोलें. इसके बाद दोनों हाथ पीछे की ओर जमीन पर रखें. नाक से श्वांस लेते हुए चेस्ट और पेट फुलाएं व सांस छोड़ते हुए पेट अंदर खींचें. पेल्विक को बाएं-दाएं जमीन पर रगड़ें. ऐसा 5-7 बार सांस लेते-छोड़ते हुए करें.

दूसरा स्टेप
चित्रानुसार लेटकर एक पैर को ऊपर उठाकर हवा में गोल-गोल घुमाएं. इसके बाद दूसरे पैर को घुमाएं. ऐसा करते समय गहरी सांस लें व छोड़ें. यह क्रिया प्रतिदिन पांच-सात बार कर सकते हैं.

तीसरा स्टेप
चित्रानुसार लेटकर सांस भरते हुए एक पैर को उठाते हुए उल्टा दिशा में सांस छोड़ते हुए जमीन पर रखने की प्रयास करें. फिर दूसरे पैर से इसी क्रिया को दोहराएं. ऐसा करते समय हथेलियों को आकाश की ओर खुली रखें. प्रयास करें कि तीन से पांच बार सांस लेने व छोड़ते हुए एक ही स्थिति में रहें, हिलें नहीं.

चाैथा स्टेप
चित्रानुसार लेटकर दोनों हाथों को सिर के नीचे रखें. दोनों घुटनों और टखनों को मोड़ते हुए साइकिल की तरह ऊपर-नीचे घुमाएं. ध्यान केंद्रित रखें. इस दौरान लगातार गहरी सांस लेते रहें. ऐसा करीब दो मिनट तक करते रहें.

पांचवां स्टेप
लेटकर दोनों हाथों की मदद से कमर ऊपर की ओर उठाएं. दोनों पैरों पर वजन बढ़ेगा, इसलिए पैरों को संतुलित रखें. नाक से सांस लें व मुंह से छोड़ें. इस अवस्था में जितनी देर आराम से रह सकते हैं रहें. इसके बाद धीरे-धीरे कमर को जमीन पर लाएं.