स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाने के लिए करे ये काम

स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाने के लिए करे ये काम

आजकल लोगों पर डायटिंग का बुखार चढ़ा हुआ है। खासकर लड़कियां शरीर को पतला करने व फैट को घटाने के लिए डायटिंग का सहारा लेती हैं। वजन कम करने के लिए डायटिंग करना ठीक है, लेकिन इसके लिए भूखा रहना ठीक ऑप्शन नहीं है।

शरीर को भूखे रखने से वजन कम नहीं बल्कि निर्बल हो जाता है। एक्सेस ऑफ डायटिंग न सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि इससे स्किन का ग्लो भी छिन लेती हैं। स्किन को ग्लोइंग व हेल्दी बनाने के लिए सबकुछ पर्याप्त मात्रा में कुछ चीजों को खाना महत्वपूर्ण है।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें आप डायटिंग के दौरान भी खा सकते हैं व स्किन को ग्लोइंग व हेल्दी बना सकते हैं।

ऐवाकाडो
ऐवाकाडो एक ऐसा फ्रूट है जिसमें विटामिन ई पाया जाता है। ऐवाकाडो खाना स्वास्थ्य के लिए व वजन कम करने के लिए बेस्ट सोर्स माना जाता है। डायट में ऐवाकाडो को शामिल करने से स्किन टैन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

 700 स्त्रियों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि एवोकाडो कोमल, सुंदर स्किन पाने का बेस्ट सोर्स है। जिन लोगों को ऐवाकाडो खाने में समस्या है तो वो चेहरे पर इसका पेस्ट लगा सकते हैं।

शाइनी बनाएगा अखरोट
हेल्थाइन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अखरोट हेल्दी स्किन के लिए बेस्ट माना गया है। अखरोट में नेचुरल जिंक, विटामिन-ई, विटामिन-सी, सेलेनियम, प्रोटीन पाया जाता है, जो स्किन को शाइनी बनाता है। अखरोट में नेचुरल तेल पाया जाता है, जो शरीर के अंदर जाकर स्किन को ग्लोइंग बनाने का कार्य करते हैं।

सनफ्लावर सीड्स
सनफ्लावर सीड्स एंटी-ऑक्सीडेंट बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सनफ्लावर सीड्स में कई सारे न्यूट्रीएंट्स व विटामिन-ई पाया जाता है जो स्किन को स्मूद बनाने का कार्य करता है। सनफ्लावर सीड्स को वेटलॉस के लिए भी अच्छा सोर्स माना जाता है। तो सोच क्या रहे हैं इन फूड्स को आज ही अपनी डायट में शामिल करिए व वजन कम करने के साथ-साथ स्किन को भी ग्लोइंग बनाइए।