कान के दर्द को दूर करने के लिए करे ये...

कान के  दर्द को दूर करने के लिए करे ये...

इसबगोल एक आयुर्वेदिक दवाई होती है इसबगोल का पौधा देखने में एलोवेरा के जैसे होता है व इसके ऊपर गेंहू की तरह फूल लगते हैं.

जिसमें उपस्थित बीजों को निकालकर इसबगोल को बनाया जाता है. इसबगोल में लैक्सटिव, कूलिंग व डाइयूरेटिक गुण पाए जाते हैं. इसबगोल के फायदे इसे विशेष जड़ी बूटी बनाते हैं व इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है. इसबगोल को खाने से क्या फायदा शरीर को पहुंचते हैं, इसकी जानकारी इस आर्टिक्ल में दी गई है. तो आइए सबसे पहले नजर डालते हैं, इसबगोल के फायदों पर .

वजन हो कम:वजन कम करने के लिए आप इसबगोल का सेवन रोज प्रातः काल करें. रोज इसे खाली पेट खाने से वजन नियंत्रित हो जाता है. आप प्रातः काल इसबगोल को पानी में मिला लें व इसके अंदर नींबू का रस डाल दें. इस मिलावट को खाली पेट खा लें. इसे खाने से वजन कम हो जाएगा व साथ में ही खाना भी ठीक से पच जाएगा.

सूखी खांसी हो दूर:इसबगोल का सेवन करने से सूखी खांसी एकदम ठीक हो जाती है. सूखी खांसी होने पर इसबगोल को चीनी के साथ मिलाकर खा लें. दिन में दो बार इस मिलावट को खाने से सूखी खांसी तुरंत ठीक हो जाएगी व इससे आपको निजात मिल जाएगा.

एसिडिटी:एसिडिटी होने पर आप भोजन करने के तुरंत बाद इसबगोल को ठंडे पानी के साथ खान लें. इसे पानी के साथ खाने से एसिडिटी तुरंत ठीक हो जाएगी व पेट को आराम मिल जाएगा.

जोड़ों का दर्द हो गायब:जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी इसबगोल सहायक माना जाता है व इसे खाने से जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है. इतना ही नहीं जिन लोगों को दांतों में दर्द की शिकायत रहती है अगर वो इसका सेवन करें, तो उनके दांतों की दर्द भी ठीक हो जाती है. इसलिए जिन लोगों को जो़ड़ों या दांतों में दर्द की शिकायत रहती है वो इसे खाना प्रारम्भ कर दें.

बवासीर से मिले राहत:बवासीर का रोग होने पर इसबगोल का सेवन करना फायदेमंद होता है व रोज इसे खाने से ये समस्या ठीक हो जाती है. बवासीर के रोगी इसे पानी में भि‍गोकर रोज खाएं. एक सप्ताह के अंदर ही आपको इसका प्रभाव देखने को मिल जाएगा व बवासीर ठीक हो जाएगी.

कान का दर्द हो सही:कान में दर्द होने पर इसबगोल को पानी में भिगो लें व इसके पानी में प्याज का रस मिलाकर इसे कान के अंदर डाल लें. इसे कान के अंदर डालने से कान का दर्द ठीक हो जाएगा.