ल्यूकोरिया से निजात पाने के लिए इस योग और फल सब्जी को करें शामिल

ल्यूकोरिया से निजात पाने के लिए इस योग और फल सब्जी को करें शामिल

नई दिल्ली -अक्सर स्त्रियों को ल्यूकोरिया होता है जिससे स्त्रियों के योनि से सफेद पानी बहता है. आमतौर पर यह युवा लड़कियों और मध्यम उम्र की स्त्रियों में देखा गया है. पीसीओडी, पीरियड्स और लिकोरिया की स्थिति डाइट एक्सरसाइज की कमी और स्ट्रेस के कारण होती है. इसके अतिरिक्त इसके अतिरिक्त बॉडी में हार्मोनल चेंज एवं स्त्रियों की शारीरिक प्रोसेस को एक अनोखे ढंग से प्रभावित करती है. जिसके शीघ्र पता नहीं चलने से अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है.

ल्यूकोरिया के लक्षण क्या है

बिना किसी उपस्थित कारण के योनि से हल्के पीले, लाल, काले जैसे तरल पदार्थ लगातार या रुक रुक के बहता है और जब यह संक्रामक हो जाता है तो खुजली जैसे अतिरिक्त परेशानी का कारण बनता है. इस तरह के प्रकृति को ध्यान में रखते हुए इसे दो प्रकार में विभाजित किया गया है. एक श्वेत प्रदर और दूसरा रक्त प्रदर. इसके साथ-साथ सिरदर्द, कब्ज और  पेट के निचले हिस्से में खिंचाव की अनुभूति महसूस होती है. स्त्राव में बदबू आना, चिड़चिड़ापन वजन बढ़ना या कम होना शरीर का सूजन होना, स्तन में कोमलता महसूस करना, हैवी या अनियमित रक्तस्त्राव ,योनि मार्ग में खुजली वाला दर्द.

ल्यूकोरिया के कारण क्या है

ज्यादातर गलत लाइफस्टाइल और अनाब-शनाब खानपान किसी भी रोग का मुख्य कारण होता है. इसके साथ गंदा अंडर गारमेंट भी इस रोग का मुख्य कारण में से एक है. कुछ मामलों में लड़कियों में आंतों के कीड़े भी एक प्रेरक कारण बन सकते हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि योग के सहायता से आप इस परेशानी से काफी हद तक निजात पा सकती है.

इसलिए आइए जानते हैं कि इसके लिए हमें कौन सा योग करना चाहिए

कपालभार्ती प्राणायाम इसके साथ-साथ अन्य तरीका हमें अपने खानपान पर जरूरी ध्यान देना चाहिए. चीनी और नमक अधिक नहीं खाना चाहिए लो ग्लाइसेमिक फूड प्रोडक्ट खाना चाहिए. खाने में ब्रोकली, फूल गोभी, पत्ता गोभी, पत्तेदार सब्जी, बींस, शकरकंद, सेब संतरा, जैसे सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए. हर्बल चाय पीना चाहिए, सब्जियों का और फल के जूस का सेवन अधिक करना चाहिए. बाहर के खान पान से दूर रहना चाहिए.