आइये जानते है कुरकुरी खस्ता पूरी का तरीका

आइये जानते है कुरकुरी खस्ता पूरी का तरीका

खस्ता पूरी रेसिपी (Khasta Puri Receipe): खाने में सब्जी, रायता या अचार कुछ भी हो लेकिन अगर साथ में कुरकुरी खस्ता पूरी (Khasta Puri) हो तो जायका कई गुना बढ़ जाता है। कुरकुरी खस्ता पूरी खाने में बेहतरीन लगती है। तो आइए आज जानते हैं कि किस तरह बनाई जाती हैं कुरकुरी खस्ता पूरी ताकि बढ़ जाए आपकी थाली का स्वाद कई गुना



खस्ता पूरी बनाने के लिए सामग्री:

गेहूं का आटा- 2 कप
घी- 2 टेबल स्पून

दही- ¼ कप
जीरा- ½ छोटी चम्मच
नमक- ½ छोटी चम्मचतेल पूरियां तलने के लिए

खस्ता पूरी रेसिपी (Khasta Puri Receipe):
1. खस्ता पूरी बनाने के लिए एक गहरे बर्तन में आटा छान लें। इस आटे में घी, दही, जीरा व नमक डालकर मिला लें व हल्के गुनगुने पानी से पूरी का कठोर आटा गूंथ लें। इस आटे को गूंथने में कम से कम 1/2 कप पानी लगेगा। आटे को ढक्कन से कम से कम 30 मिनट के लिए ढंक कर रख दें।

2. इसके बाद आटे को खोलकर हाथ से मसलकर चिकना कर लीजिए व छोटी छोटी लोइयां तोड़ कर गोल आकार में बना लें। इन लोइयों को हथेली से थोड़ा का दबा लें।

3. एक कढ़ाही में ऑयल डालकर गर्म करें। चकले पर थोड़ा का ऑयल लगाकर चिकना लें। इसके बाद लोई इसपर रखकर बेलन से बेल लें। बाकी पूरियां भी इसी ढंग से बेल लें।

4 । तेल जब अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें एक एक करके पूरी डालें व चमचे से दबाते हुए पूरी को फूलने तक सेंकें। इसके बाद चमचे से पूरी को पलट कर दूसरी तरफ भी सेंक लें। कढ़ाई से चमचे की मदद से पूरी को प्लेट में निकाल कर रख लें। इसी तरह बाकी की पूरियां भी तली जाएंगी।

5 । लीजिए तैयार है आपकी गर्मागर्म खस्ता पूरी। इसे आप रायते, सब्जी, अचार या अपनी मनपसंद चटनी के साथ भी खा सकते हैं।