ठंड की वजह से होने वाले जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज है हल्दी

ठंड की वजह से होने वाले जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज है हल्दी

सर्दियों का मौसम प्रारम्भ होते ही ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की परेशानी परेशान करने लगती है. हालांकि पहले इस परेशानी को उम्र से जोड़कर देखा जाता था लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से युवा लोग भी इससे पीड़ित रहने लगे हैं. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए लोग बाम, दवाइयां, ऑयल आदि चीजों का उपयोग करते हैं लेकिन उससे भी कई बार कोई आराम नहीं मिलता है.

दरअसल, सर्द‍ियों में हमारे शरीर में उपस्थित कोश‍िकाएं स‍िकुड़ने लगती हैं. इससे जोड़ों के पास की हड्ड‍ियां सख्त हो जाती हैं. सख्त होने के कारण जोड़ों का लचीलापन कम हो जाता है. रक्‍त की धमन‍ियां, संकुच‍ित होने के कारण शरीर के विभिन्न अंगों तक ब्लड, ऑक्‍सीजन की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती है और आदमी को जोड़ों में दर्द होने लगता है. यदि मौसम में ठंड बढ़ते ही आपके भी जोड़ों में दर्द होने लगता है तो आप हल्दी का ये तरीका आजमा सकते हैं.

हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है. हल्दी का ऑयल शरीर में सूजन को बढ़ने से रोकनेवाले गुण, त्वचा पर किसी भी तरह के फंगस को पनपने से रोकनेवाले गुण, वायरस और वायरल को समाप्त करने की क्षमता और शरीर की कोशिकाओं में हुई टूट-फूट की मरम्मत करने की क्षमता रखता है. इतना ही नहीं हल्दी में उपस्थित एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से आप जोड़ो के दर्द को भी दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे. 

जोड़ों के दर्द के ल‍िए लाभकारी है हल्‍दी-
हल्‍दी में उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट गुण शरीर के फ्री रेड‍िकल्‍स को खत्‍म करने में सहायता करते हैं. इसके अतिरिक्त हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीफंगल गुण उपस्थित होने के साथ प्रोटीन, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन के, फाइबर, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और ज‍िंक भी उपस्थित होता है. हल्‍दी में पाया जाने वाला करक्‍यूम‍िन सर्द‍ियों में होने वाले घुटने या जोड़ों के दर्द को दूर करने के ल‍िए लाभकारी होता है.

कैसे बनाएं हल्‍दी का तेल- 
हल्‍दी का ऑयल जोड़ों के दर्द का असरदार उपचार है. आप इस ऑयल को बाजार से भी खरीद सकते हैं. लेकिन मिलावट के डर से यदि आप इसे घर पर ही बनाकर उपयोग करना चाहते हैं तो यह उपाय अपनाएं. हल्दी के ऑयल को घर पर तैयार करना बहुत आसान है. हल्‍दी का ऑयल बनाने के ल‍िए आपको सबसे पहले हल्‍दी पाउडर भूनना है. इसके बाद इस भुने हुए हल्दी पाउडर को नार‍ियल या बादाम ऑयल के साथ उबाल लें. हल्‍दी का अर्क ऑयल में जब अच्छी तरह म‍िल जाए, तो गैस बंद करके ऑयल को हल्‍का ठंडा होने दें. इस ऑयल से सुबह-शाम अपने जोड़ों की माल‍िश करें. आपको जल्द दर्द से आराम म‍िलेगा.    

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए इस तरह भी तैयार कर सकते हैं हल्दी पेस्ट-
जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा कारागार मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब पैन को गैस पर रखकर दो मिनट तक पेस्ट को गर्म करें. इसके बाद गैस को बंद करके इसमें एक चम्मच सरसों या तिल का ऑयल डाल दें. इस पेस्ट का उपयोग जोड़ों पर दर्द वाली स्थान पर करें. इस पेस्ट को लगाने के बाद लगभग 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद कुछ देर के लिए हल्के गर्म कपड़े से सिकाई करें. अब प्रभावित स्थान पर गर्म पट्टी बांध दें. इस पेस्ट का उपयोग दिन में कम से कम दो बार करें.