स्वास्थ्य

हाई कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए करें इस चीज का सेवन

आजकल खराब लाइफस्टाल और भागदौड़ भरी जीवन में, अनेक लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे है. यह परेशानी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. लेकिन, स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से आप इस परेशानी को नियंत्रित कर सकते हैं. इसके लिए, बस आपको नियमित रुप से सोयाबीन का सेवन करना होगा. जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है.

दरअसल, हमारे शरीर में दो टाइप के कोलेस्ट्रॉल बनते हैं. एक हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल बोला जाता है और दूसरा लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की स्थिति हो ही हाई कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. जब आपके शरीर में बैड फैट बढ़ जाता है, तो यह नसों में जाकर जम जाता है. शरीर के बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सोयाबीन काफी मददगार होते है.

हाई कोलेस्ट्रॉल में सोयाबीन खाने के फायदे

सोयाबीन में विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनॉइड्स जैसे पोषक तत्वों को अच्छी मात्रा होती है.

प्रोटीन और फ्लेवोनॉइड्स

सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फ्लेवोनॉइड्स की अच्छी मात्रा होती है. इसका सेवन करने से शरीर में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है.

हेल्दी फैट

सोयाबीन में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स नहीं पाए जाते हैं. इसकी स्थान पर इसमें लिनोलिक एसिड की मात्रा होती है,जो दिल के लिए लाभ वाला है.

अल्फा- लिनोलेनिक एसिड

सोयाबीन में उपस्थित अल्फा-लिनोफेलिक एसिड (ALA) ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक प्रकार है. इसका सेवन करने से हार्ट हेल्थ ठीक रहता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता मिलेगी.

फाइबर की अच्छी मात्रा

सोयाबीन में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानी में लाभ वाला होते है.

एंटीऑक्सिडेंट्स

सोयाबीन में एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स होता है. इसका सेवन ब्लड को फिल्टर करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में सहायता करता है.

Related Articles

Back to top button