स्वास्थ्य

स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Home Remedies For Itchy Skin Allergy: बढ़ती धूप, गर्मी और पसीने की वजह से त्वचा पर रैशेज, एलर्जी और खुजली का होना आम बात है. स्किन एलर्जी होने पर आदमी को त्वचा पर खुजली महसूस होने के साथ लाल दाने और चकत्ते भी पड़ने लगते हैं, जोकि धीरे-धीरे चर्म बीमारी का कारण भी बन सकते हैं. स्किन एलर्जी से निजात पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन परेशानी से छुटकारा नहीं मिलता है. यदि आप भी गर्मियां प्रारम्भ होते ही स्किन एलर्जी से परेशान रहने लगते हैं तो ये आयुर्वेदिक तरीका परेशानी से छुटकारा पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

एलर्जी के कारण-
-ड्राई स्किन से त्वचा में एलर्जी
-पसीने में उपस्थित बैक्टीरिया
-मौसम में बदलाव
-धूल मिट्टी के कणों के कारण
-जानवरों को छूने के कारण
-दवाओं का सेवन
-टैटू का स्किन पर बुरा प्रभाव
-किसी फूड के कारण

स्किन एलर्जी के लक्षण-
-स्किन पर लाल पैचेस
-खुजली होना
-फुंसी-दाने हो जाना
-स्किन पर दाने पड़ना
-रैशेज की समस्या
-जलन की समस्या
-छाले या पित्त होने की समस्या

स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक उपाय-
एलोवेरा और आम-

स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक औषधि एलोवेरा को कच्चे आम के गूदे के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें. इस तरीका को करने के लिए एलोवेरा कारावास के साथ आम के पल्प को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को स्किन के उन हिस्सों पर लगाएं जहां आपको एलर्जी की परेशानी हो रही है. इस तरीका को करने से स्किन एलर्जी, त्वचा में जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है.

बर्फ का टुकड़ा-
स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए बर्फ का टुकड़ा भी एक बेहतरीन तरीका हो सकता है. दरअसल, ड्राई स्किन की वजह से लोगों को एलर्जी की परेशानी अधिक होती है. इस तरह की एलर्जी से बचने के लिए गर्मियों में बॉडी को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखने की प्रयास करें. इसके अतिरिक्त यदि आपके चेहरे पर एलर्जी हो गई है तो प्रभावित हिस्से पर बर्फ के टुकड़े से मालिश करे.

कपूर और नारियल तेल-
स्किन रैशेज की परेशानी से निजात पाने के लिए नारियल ऑयल और कपूर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस तरीका को करने के लिए नारियल ऑयल में कपूर पीसकर मिक्स करके मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाएं. दिन में 2 बार इस मिश्रण को संक्रमण वाली स्थान पर लगाने से परेशानी में आराम मिलता है.

फिटकरी-
संक्रमित स्थान पर फिटकरी लगाने से स्किन रैशेज और खुजली को कंट्रोल किया जा सकता है. इस तरीका को करने के लिए फिटकरी और नारियल का ऑयल इस्तेमाल करें.

Related Articles

Back to top button